A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र श्रीमद्वाल्मीकि रामायण के अनुसार ये तीन काम किसी का भी जीवन बर्बाद कर सकते है

श्रीमद्वाल्मीकि रामायण के अनुसार ये तीन काम किसी का भी जीवन बर्बाद कर सकते है

नई दिल्ली: हिंदू धर्म की श्रीमद्वाल्मीकि रामायण में वाल्मीकि ने भगवान श्रीराम के जीवन के बारें में विस्तार से बताया गया है। जो एक बहुत महत्वपूर्ण ग्रंथ है। वाल्मीकि ने मनुष्य के जीवन से संबंधित

श्रीमद्वाल्मीकि...- India TV Hindi श्रीमद्वाल्मीकि रामायण : किसी का भी जीवन बर्बाद कर सकते है ये काम

नई दिल्ली: हिंदू धर्म की श्रीमद्वाल्मीकि रामायण में वाल्मीकि ने भगवान श्रीराम के जीवन के बारें में विस्तार से बताया गया है। जो एक बहुत महत्वपूर्ण ग्रंथ है। वाल्मीकि ने मनुष्य के जीवन से संबंधित कई बाते है। जिनका अनुसरण कर मनुष्य अपने जीवन में सफलताओं को प्राप्त करता है। इसमें धर्म और ज्ञान से संबंधित कई बातें बताई गई है।

ये भी पढ़े- गायत्री मंत्र: हर समस्या के लिए है कारगर उपाय

हम अपने जीवन में कई तरह के काम करते है जिससे हमें कभी अच्छा फल प्राप्त होता है और कभी बहुत ही बुरा फल प्राप्त होता है। इसी प्रकार वाल्मिकि रामायण में बताया गया है कि अपने जीवन में हमें कौन से काम नहीं करना चाहिए। जिससे हमारें जीवन में कोई समस्या उत्पन्न न हो। जानिए वो तीन काम कौन से है।

परस्वानां च हरणं परदाराभिमर्शनम्।
सुह्मदयामतिशंका च त्रयो दोषाः क्षयावहाः।।

इस श्लोक के अनुसार माना गया है कि कभी भी किसी दूसरें के धन में अपनी नजर या चोरी न करें, किसी पराई स्त्री से संबंध न बनाएं और किसी अपने हितैषी को धोखा न दें। उस समय तो आपको आंनद मिलेगा, लेकिन बाद में आपका ही नुकसान होगा।

दूसरों का धन न चुराए

जो व्यक्ति दूसरे की वस्तुओं में अपनी नजर रखते है। या फिर उसे चुरा लेता है वो महापापी कहलाता है। रामचरित मानस में कहा गया है कि कभी भी किसी दूसरें की संपत्ति या फिर किसी  वस्तु पर आपकी नजर नही होना चाहिए। क्योंकि माना जाता है कि जिस व्यक्ति की वस्तु में आपकी नजर है।

ये भी पढ़े- गरुड़ पुराण के अनुसार इन लोगों को करें नजरअंदाज

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन से काम नहीं करना चाहिए

Latest Lifestyle News