A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र वैशाख माह शुरू, पूरे माह तुलसी पूजन के अलावा करें ये काम,खुलेंगे तरक्की के रास्ते

वैशाख माह शुरू, पूरे माह तुलसी पूजन के अलावा करें ये काम,खुलेंगे तरक्की के रास्ते

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार पूरे वैशाख महीने के दौरान तुलसी की पत्तियों से भगवान विष्णु का पूजन किया जाना चाहिए। जानिए और कौन-कौन से काम करना होगा शुभ।

वैशाख माह शुरू, पूरे माह तुलसी पूजन के अलावा ये काम करना, जीवन में करेंगे तरक्की- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/CREATIVEMINDMONKEY वैशाख माह शुरू, पूरे माह तुलसी पूजन के अलावा करें ये काम,खुलेंगे तरक्की के रास्ते

वैशाख महीने की शुरुआत हो चुकी है | हमारी संस्कृति में वैशाख मास का बहुत महत्व है । शास्त्रों में वैशाख मास के दौरान किये जाने वाले बहुत-से यम-नियम आदि का जिक्र भी किया गया है | आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार पूरे वैशाख महीने के दौरान तुलसी की पत्तियों से भगवान विष्णु का पूजन किया जाना चाहिए। 

माता तुलसी की पूजा करने से व्यक्ति को करियर में तरक्की के साथ ही अच्छा स्वास्थ्य भी प्राप्त होता है। साथ ही उस व्यक्ति के घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है । तुलसी पूजन के साथ ही इस दौरान घर, मन्दिर या कार्यस्थल पर तुलसी का पौधा लगाने से और उसकी उचित प्रकार से देखभाल करने से व्यक्ति की सफलता सुनिश्चित होती है और आप जीवन में लगातार आगे बढ़ते जाते है । 

वैशाख या माधवमास के दौरान जो व्यक्ति श्रद्धाभाव से जप, तप, हवन, स्नान, दान आदि शुभकार्य करता है, तो उसको अक्षयफल की प्राप्ति होती है । जिस प्रकार कार्तिक मास के दौरान सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद भगवान की पूजा की जाती है, ठीक उसी प्रकार वैशाख मास के दौरान भी सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए । ऐसा करने से व्यक्ति को अश्वमेघ यज्ञ के समान फल मिलता है, उसे जीवन में तरक्की ही तरक्की मिलती है । 

वैशाख मास के दौरान घट दान, यानि मिट्टी का घड़ा दान करने का भी विधान है। इस दौरान अगर आप किसी मन्दिर में, बाग-बगीचे में, स्कूल में या किसी सार्वजनिक स्थान पर पानी से भरा मिट्टी का घड़ा रखेंगे, तो आपको बहुत ही पुण्य फल प्राप्त होंगे। इससे आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी। 

Latest Lifestyle News