A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: दीपावली के दिन इस दिशा से घर में दीपक जलाकर रखना करें शुरू, धन-सम्पदा में होगा इजाफा

Vastu Tips: दीपावली के दिन इस दिशा से घर में दीपक जलाकर रखना करें शुरू, धन-सम्पदा में होगा इजाफा

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि दीपावली के दिन मिट्टी के दीयों को घर के किस स्थान पर रखें। इसके साथ ही किस दिशा से दीए रखना शुरू करें ये भी जानें।

Diya- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/NILAKSHILOHI Diya

 

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे दीपावली के दीयों की दिशा के बारे में। आज दीपावली के वैज्ञानिक प्रभाव पाने के लिए स्थानीय मिट्टी से बने दीयों में सरसों के तेल के दीपक ही जलाएं, यानि कि स्थानीय जलवायु के अनुसार अपनी ही जगह की मिट्टी में सिर्फ सरसों के तेल के दीपक जलाने चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी का आगमन होता है, घर की धन-सम्पदा में बढ़ोतरी होती है। तेल के इन दीयों को घर के दक्षिण-पूर्व कोने से रखना शुरू करके दक्षिण-पश्चिम कोने की तरफ जायें, यानि घर में सबसे पहले दक्षिणी दिशा में दीपक जलाये जाने चाहिए, उसके बाद पश्चिम दिशा में जलाय जाने चाहिए। इस तरह दक्षिणी और दक्षिण-पूर्व कोने में दीपक जलाये जाने के बाद घर की पूर्व दिशा में दीपक जलाने चाहिए।   

Diwali 2021: जानें लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजन की विधि ये रही  

सबसे आखिर में घर की उत्तर दिशा में दीपक जलाने चाहिए। आपको बता दें कि सबसे ज्यादा दीपक दक्षिण दिशा में रखने चाहिए, उससे कम दीपक पश्चिम दिशा में रखने चाहिए, उससे भी कम दीपक पूर्व दिशा में रखने चाहिए और सबसे कम दीपक उत्तर दिशा में रखने चाहिए। इस क्रम में दीपक रखे जाने से शुभ और अच्छे प्रभाव प्राप्त होते हैं।  

Latest Lifestyle News