A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र वास्तु टिप्स: बच्चों के स्टडी रूम में लगाएं इस तरह की तस्वीर, मिलेंगे अच्छे परिणाम

वास्तु टिप्स: बच्चों के स्टडी रूम में लगाएं इस तरह की तस्वीर, मिलेंगे अच्छे परिणाम

स्टडी रूम में तस्वीरों का चुनाव करते समय बहुत ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जैसी तस्वीरें आप वहां पर लगाएंगे, बच्चे का मन भी पढ़ाई में उसी हिसाब से लगेगा।

वास्तु शास्त्र में कल आचार्य इंदु प्रकाश ने बात की थी स्टडी रूम में नेचुरल लाइट के बारे में बात की थी और आज बात करेंगे स्टडी रूम में तस्वीरें लगाने के बारे में।  स्टडी रूम में तस्वीरों का चुनाव  करते समय बहुत ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जैसी तस्वीरें आप वहां पर लगाएंगे, बच्चे का मन भी पढ़ाई में उसी हिसाब से लगेगा। 

आपने सुना होगा कि बच्चे अपने आस-पास की चीज़ों से बहुत जल्दी सीखते हैं, इसलिए आप उन्हें जैसा माहौल देंगे, उतने ही अच्छे, बुरे या बहुत अच्छे परिणाम वो दे पायेंगे। स्टडी रूम में ऐसी तस्वीरें लगाएं, जो कुछ प्रेरणा देती हों, जिन्हें देखकर और सीखने का, आगे बढ़ने का मन करें। 

राशिफल 9 जून: वृष राशि वालों को मिल सकता है रुका हुआ पैसा, जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन?

आप वहां पर उगते हुए सूरज का चित्र, दौड़ते हुए सात घोड़ों की तस्वीर, आकाश में उड़ते, चहचहाते पक्षियों की तस्वीरें भी आप लगा सकते हैं। इसके अलावा उन लोगों की तस्वीरें या पोस्टर भी लगा सकते हैं जिन्होंने मेहनत के बल पर अपने जीवन में बहुत-सी उपलब्धियां पाई हों। लेकिन ध्यान रहे कि कोई भी हिंसा या दुःख को जाहिर करने वाली फोटो न लगाएं। साथ ही फिल्मी पोस्टर वगैरह भी न लगाएं।

वास्तु टिप्स: स्टडी रूम में इस दिशा में कभी न लगवाएं खिड़कियां

Latest Lifestyle News