A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: ड्राइंग रूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें सोफा, जानें किस तरह का टेबल रखना होगा शुभ

Vastu Tips: ड्राइंग रूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें सोफा, जानें किस तरह का टेबल रखना होगा शुभ

घर में स्वागत कक्ष यानी कि ड्राइंग रूम की सजावट का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। जब भी घर में कोई मेहमान आता है, तो सबसे पहले उसे घर के इसी हिस्से में बिठाया जाता है।

Vastu Tips: ड्राइंग रूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें सोफा, जानें किस तरह का टेबल रखना होगा शुभ- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ELISABETHESSUNG Vastu Tips: ड्राइंग रूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें सोफा, जानें किस तरह का टेबल रखना होगा शुभ

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए घर में स्वागत कक्ष की सजावट के बारे में। घर में स्वागत कक्ष यानी कि ड्राइंग रूम की सजावट का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। जब भी घर में कोई मेहमान आता है, तो सबसे पहले उसे घर के इसी हिस्से में बिठाया जाता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार ड्राइंग रूम में रखी चीज़ों की दिशा का खास ख्याल रखना चाहिए, जिससे घर का माहौल अच्छा बना रहे और आपकी दूर-दूर तक ख्याति फैले। तो सबसे पहले ड्राइंग रूम में सोफे की दिशा कहां होनी चाहिए। इस बारे में जानिए। 

ड्राइंग रूम में दक्षिण-पश्चिम दिशा की दीवार के साथ लगाकर सोफे रखने चाहिए। वहीं टेबल को सोफे से थोड़ी दूरी पर या ड्राइंग रूम के बिल्कुल सेंटर में रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि टेबल के किनारे नुकीले या त्रिकोणाकार नहीं होने चाहिए।

अन्य संबंधित खबरों के लिए करें क्लिक

  1. Vastu Tips: घर की पश्चिम दिशा की फर्श पर लगाएं सफेद रंग का मार्बल, मिलेंगे ढेरों लाभ
  2. Vastu Tips: फर्श पर ज्यादा गहरे या चटकीले प्रिंट वाले कार्पेट का न करें इस्तेमाल, घर में बढ़ जाती है निगेटिव एनर
  3. Vastu Tips: घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें इस तरह के मिट्टी से बनीं चीजें, होगा शुभ
  4. Vastu Tips: मिट्टी से बनीं चीजें उत्तर-पूर्व दिशा में रखें, हर परेशानी से मिलेगा छुटकारा
  5. Vastu Tips: गमला सहित मिट्टी से बनीं चीजें इस दिशा में रखना माना जाता है अच्छा
  6. Vastu Tips: मिट्टी के घड़े या मटके के लिए ये दिशा है सबसे बेस्ट, होगी धन संबंधी हर समस्या दूर

Latest Lifestyle News