A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: किचन में गैस चूल्हे से इलेक्ट्रॉनिक चीजों तक, जानें कहां पर रखें कौन सी चीज वरना होगी धन की बर्बादी

Vastu Tips: किचन में गैस चूल्हे से इलेक्ट्रॉनिक चीजों तक, जानें कहां पर रखें कौन सी चीज वरना होगी धन की बर्बादी

किचन को बनवाते और सामान रखते वक्त वास्तु के अनुसार कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसा ना होने पर ना केवल परिवार की सेहत पर खराब असर पड़ता है बल्कि धन का भी बहुत नुकसान होता है।

Kitchen- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HOMEKITCHENY Kitchen

हर घर में किचन लोग अपनी अपनी तरह से स्टाइलिश और मॉड्यूलर बनवाते हैं। यहां तक कि कई लोग किचन को बनवाने में लाखों रूपये भी खर्च कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है किचन को बनवाते वक्त या फिर रोजाना इस्तेमाल के दौरान अगर किचन से जुड़ी कुछ चीजों पर ध्यान नहीं दिया तो ये आपकी बर्बादी का कारण बन सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि किचन वो जगह है जहां खाना पकता है। ऐसे में किचन को बनवाते और सामान रखते वक्त वास्तु के अनुसार कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसा ना होने पर ना केवल परिवार की सेहत पर खराब असर पड़ता है बल्कि धन का भी बहुत नुकसान होता है। जानें वास्तु के अनुसार रसोई घर यानी कि किचन से संबंधित जरूरी चीजें...

Vastu Tips: घर पर भूल कर भी इस तरह से ना रखें झाड़ू वरना होगा धन का नुकसान, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

हमेशा आग्नेय कोण में हो किचन की दिशा
वास्तु के अनुसार हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि किचन की दिशा आग्नेय कोण की तरफ ही हो। ऐसा होना शुभ होता है। अगर घर के किचन की दिशा आग्नेय कोण में नहीं होती तो परिवार पर इसका असर अच्छा नहीं पड़ता। इसके साथ ही अन्न और धन दोनों की हानि होती है। 

उत्तर पूर्व दिशा में ही रखें पीने का पानी
वास्तु के अनुसार किचन में पीने का पानी उत्तर- पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। इसके साथ ही इस बात का भी हमेशा ध्यान रखें कि पानी और गैस का चूल्हा कभी भी पास पास ना रखें।

दक्षिण पूर्व में रखें गैस का चूल्हा
वास्तु के अनुसार किचन में गैस के चूल्हे को रखने का भी एक विशेष स्थान होता है। किचन में गैस का चूल्हा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही रखें। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि जो कोई भी किचन में खाना बना रहा हो उसका मुंह उत्तर पूर्व दिशा में ही रहे। 

Vastu Tips: घर में पूजा घर से जुड़ी इन चीजों का जरूर रखें ध्यान, वरना मिलेगा अशुभ फल

इस दिशा में रखें इलेक्ट्रॉनिक चीजें
वास्तु के अनुसार माइक्रोवेव, मिक्सर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक चीजें दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। अगर आप चाहें तो रेफ्रिजरेटर या फिर फ्रिज उत्तर पश्चिम में रख सकते हैं।

इन चीजों को रखें किचन से दूर
वास्तु के अनुसार कुछ चीजों को किचन से बिल्कुल दूर रखना चाहिए। ये चीजें साफ सफाई करने वाली चीजों से जुड़ी हुई हैं। किचन में झाड़ू, पोछा या फिर डस्टबिन ना रखें। 

Latest Lifestyle News