A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: पानी की टंकी बन सकती है दुर्भाग्य का कारण, इस दिशा में बिल्कुल भी ना रखें टैंक

Vastu Tips: पानी की टंकी बन सकती है दुर्भाग्य का कारण, इस दिशा में बिल्कुल भी ना रखें टैंक

वास्तु के अनुसार कार्य करने से आपके साथ-साथ आपकी पूरे परिवार के जीवन पर अच्छा और बुरा असर पड़ता है।इसी क्रम में आज जानिए पानी की टंकी के बारे में।

Vastu Tips: पानी की टंकी बन सकती है दुर्भाग्य का कारण, इस दिशा में बिल्कुल भी ना रखें टैंक- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Vastu Tips: पानी की टंकी बन सकती है दुर्भाग्य का कारण, इस दिशा में बिल्कुल भी ना रखें टैंक

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार वास्तु का असर हमारे जीवन में मौजूद हर एक चीज से होता है। जरा सा भी अंतर वास्तु दोष का कारण बन जाती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद एक चीज का असर जीवन में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह से पड़ता है। इतना ही नहीं इन वस्तुओं को किन स्थान पर रखा है। यह भी बहुत ही मायने रखता है।

आज के समय में अधिकतर लोग वास्तु पर अधिक ध्यान देते हैं। वास्तु के अनुसार कार्य करने से आपके साथ-साथ आपकी पूरे परिवार के जीवन पर अच्छा और बुरा असर पड़ता है।इसी क्रम में आज जानिए पानी की टंकी के बारे में। होटल हो या घर सहित कई जगहों पर पानी के लिये अलग-अलग तरह से पानी एकत्र किया जाता है। ऐसे घरों में पानी एक टंकी में इकट्ठा किया जाता है, लेकिन इसे किस दिशा में रखना शुभ होता है। इस बारे में हमें ज्यादा ज्ञात नहीं होता है जिसके कारण वास्तु दोष का सामना करना कर पड़ता है। 

Vastu Tips: झाड़ू इस्तेमाल करते समय बिल्कुल भी ना करें गलतियां, धन की देवी लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

पानी की टंकी इस दिशा में ना रखें 
 
वास्तु शास्त्र के अनुसार नैऋत्य कोण यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा और आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा के अलावा दक्षिण दिशा में पानी की टंकी कभी नहीं रखनी चाहिए। ईशान कोण के अलावा अन्य दिशाओं में ट्यूबवैल लगवाना या हैंडपंप लगवाना अच्छा नहीं माना जाता।

इन दिशाओं में लगवाएं पानी की टंकी

अगर बोर करवाना या जैट लगवाना चाहते हैं तो इसके लिये ईशान कोण का चुनाव करना ठीक रहता है और ध्यान रखे कि ईशान कोण हमेशा साफ-सुथरा रहे | सेप्टिक टैंक के लिये वायव्य या पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए | क्योंकि पश्चिम दिशा वरूण देव, यानि जल के देवता की दिशा है, तो इस दिशा में टैंक बनवाने से आप पानी से संबंधित परेशानियों से दूर रहेंगे | इसके अलावा छत के ऊपर पक्की सीमेंट की टंकी बनाने के लिये नैऋत्य कोण सबसे अच्छा रहता है। इसके साथ ही  कन्या राशि छत पर टंकी के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा चुनें और  ऊं शं शंकराय भवोदभवाय शं ऊं नम: जपें।

Vastu Tips: बिल्कुल भी इस दिशा में ना रखें तुलसी का पौधा, पड़ेगा बुरा असर

गलत दिशा में हैं पानी का टैंक तो करें ये काम

अगर आपने वास्तु के अनुसार गलत दिशा में पानी का टैंक बना लिया हैं तो इसके वास्तु दोष को कम करने के लिए  इसे तुरंत हटा दें। अगर हटामा मुश्किल है टंकी में सफेद रंग का पेंट कर लें। इससे काफी हद तक वास्तु दोष नहीं लगेगा। 

Latest Lifestyle News