A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं मिट्टी के गमले, होंगे लाभ

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं मिट्टी के गमले, होंगे लाभ

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर में मिट्टी के गमले लगाने के बारे में। गमले आकार में बहुत बड़े भी होते हैं और छोटे भी होते हैं। आज वास्तु शास्त्र में हम आपको दोनों को रखने की सही दिशा बतायेंगे।

vastu Tips- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/JULIIAEM वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर में मिट्टी के गमले लगाने के बारे में। गमले आकार में बहुत बड़े भी होते हैं और छोटे भी होते हैं। आज वास्तु शास्त्र में हम आपको दोनों को रखने की सही दिशा बतायेंगे। अधिकतर घरों में लोग छोटे आकार के मिट्टी के गमले लगाते हैं, क्योंकि वो वजन में हल्के होते हैं और उनके आस-पास साफ-सफाई करने में ज्यादा परेशानी नहीं आती। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार छोटे आकार के मिट्टी के गमलों को लगाने के लिये घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा का चुनाव करना एक बेहतर ऑप्शन है। अगर आप exactly ईशान कोण में नहीं लगा सकते हैं, तो थोड़ा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर करके भी गमले लगा सकते हैं। ये तो हुई छोटे गमलों को लगाने की बात, वहीं बड़े और भारी मिट्टी के गमलों की बात करें, तो ये अधिकतर बड़े-बड़े बिजनेस पार्क या किसी बड़े बाग-बगीचे में देखने को मिलते हैं। इन्हें लगाने के लिये सही जगह नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा है। इस दिशा में आप कितने भी भारी गमले लगा सकते हैं।

Latest Lifestyle News