Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र वैनायकी श्रीगणेश चतुर्थी व्रत: बुधवार का...

वैनायकी श्रीगणेश चतुर्थी व्रत: बुधवार का दिन गणपति की पूजा के लिए श्रेष्ठ, इनमें से कोई 1 उपाय करना होगा शुभ

बुधवार का संबंध भगवान गणेश से है। अतः आज का दिन भगवान गणेश की उपासना के लिये बड़ा ही अच्छा है। आज के दिन भगवान गणेश की उपासना और कुछ खास उपाय करके आप कैसे अपने कार्यों को साध सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 08 May 2019, 6:45:38 IST

धर्म डेस्क: आज वैशाख शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और बुधवार का दिन है। साथ ही आज शाम 04 बजे तक सारे काम बनाने वाला रवि योग और रात 09 बजकर 17 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा। साथ ही आज के दिन वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत भी है। आपको बता दूं कि एक महीने में दो चतुर्थी आती हैं, जिनमें से कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी कहते हैं। इन दोनों ही चतुर्थियों का संबंध भगवान गणेश से है। भगवान गणेश को चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता माना जाता है। अतः आज के दिन विशेष रूप से भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है और आज का दिन तो और भी विशेष है, क्योंकि आज बुधवार के दिन वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी पड़ रही है। जैसा कि पहले भी हमने आपको बताया है कि सप्ताह के सातों दिनों का संबंध किसी न किसी देवी-देवता से है। बुधवार का संबंध भगवान गणेश से है। अतः आज का दिन भगवान गणेश की उपासना के लिये बड़ा ही अच्छा है। आज के दिन भगवान गणेश की उपासना और कुछ खास उपाय करके आप कैसे अपने कार्यों को साध सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।   

  •  अगर आप एक स्टूडेंट हैं और चाहते हैं कि कॉलेज प्लेसमेंट में आपका नंबर आ जाये और आपको एक अच्छी नौकरी मिल जाये, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के विशेष सफलता प्राप्ति मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -  गं गणपत्ये नमः। आज के दिन इस मंत्र का जप करने से कॉलेज प्लेसमेंट में आपको सफलता जरूर मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आप जीवन में प्यार और शोहरत पाना चाहते हैं, तो आज के दिन पांच इलायची और पांच लौंग के जोड़े लेकर श्री गणेश भगवान को चढ़ाएं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में खूब प्यार और शोहरत मिलेगी। आपको बता दूं कि वैसे तो ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये बेहद खास है।  

ये भी पढ़ें- 8 मई 2019 राशिफल: आज का दिन इन चार राशियों के लिए ला सकता है प्यार की सौगात

  • अगर आप बिजनेस पार्टनर के साथ अपने संबंधों को बेहतर करना चाहते हें, तो आज के दिन आपको मिट्टी से बनी गणेश जी की छोटी-सी मूर्ति लेकर अपने बिजनेस पार्टनर को गिफ्ट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस पार्टनर के साथ आपके संबंध बेहतर बने रहेंगे। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये बहुत ही लाभकारी है।
  • अगर कोई आपको बार-बार परेशान कर रहा है या कोई आपसे ऐसा काम निकलवाना चाह रहा है, जो आप नहीं करना चाहते हैं, तो इस तरह की परेशानी से बचने के लिये आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के आगे हाथ जोड़कर संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपके जीवन से सारे संकट अपने आप ही दूर हो जायेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये उपाय बड़ा ही हितकारी साबित होगा।
  • अगर आप खेल या राजनीति के क्षेत्र में अपना परचम लहराना चाहते है, अपना एक रूतबा कायम करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के आगे इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -  ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं..गणेश भगवान के मंत्र जप के लिये एक बात का ख्याल जरूर रखे कि जप के लिये तुलसी से बनी हुयी माला नहीं होनी चाहिए। भगवान गणेश की पूजा में तुलसी या तुलसी से बनी किसी भी चीज़ का उपयोग करना वर्जित है। तुलसी के बजाय आप लाल चन्दन, स्फटिक या फिर रुद्राक्ष की माला को उपयोग में ले सकते हैं। इस प्रकार कुछ बातों का ध्यान रखते हुए आज के दिन गणेश भगवान का मंत्र जप करने से खेल और राजनीति के क्षेत्र में आपका रूतबा कायम रहेगा और आपकी तरक्की होती रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

ये भी पढ़ें- Ramadan 2019: आज रमजान का पहला रोज़ा, इन मैसेज, स्टेट्स से दें अपने करीबी को मुबारकबाद

  • अगर आप अपने किसी बड़े प्रोजेक्ट की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चिड़ियों के लिये एक जल से भरा मिट्टी का बर्तन लेकर किसी गणेश मन्दिर में जाकर रखना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके प्रोजेक्ट की सफलता सुनिश्चित होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष लाभ देने वाला होगा।
  • अगर आप आर्थिक रूप से लाभ और जीवन में यश पाना चाहते हैं, तो आज गणेश चतुर्थी के दिन आपको श्री गणेश भगवान की कृपा से परिपूर्ण आठ मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ और जीवन में यश की प्राप्ति होगी। बता दूं कि इस उपाय का लाभ सभी राशि वाले उठा सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से लाभदायक है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन