A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र नवरात्र के चौथा दिन मां कुष्मांडा का, इस शुभ मुहूर्त में ऐसे पूजाकर करें प्रसन्न

नवरात्र के चौथा दिन मां कुष्मांडा का, इस शुभ मुहूर्त में ऐसे पूजाकर करें प्रसन्न

परिवार में खुशहाली के लिये, अच्छे स्वास्थ्य के लिये और यश, बल तथा आयु की वृद्धि के लिये आज के दिन मां कुष्माण्डा का ध्यान करके इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा।

maa kushmanda- India TV Hindi maa kushmanda

धर्म डेस्क: चैत्र नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है। इन्हें अष्टभुजा भी कहा जाता है। माना जाता है कि इन्होने ब्रह्मांड की रचना की। जब सृष्टि में चारों ओर अंधकार था और कोई भी जीव-जंतु नही था। तब मां ने सृष्टि का रचना की। इसी कारण इन्हें कुष्मांडा देनी के नाम से जाना जाता है।

कौन है मां कुष्मांडा
माता को कुम्हड़े की बलि बहुत प्रिय है। मां कुष्माण्डा की आठ भुजायें होने के कारण इन्हें अष्टभुजा वाली भी कहा जाता है। इनके सात हाथों में क्रमशः कमण्डल, धनुष, बाण, कमल, अमृत से भरा कलश, चक्र तथा गदा नजर आता है, जबकि आठवें हाथ में जप की माला रहती है। माता का वाहन सिंह है और इनका निवास स्थान सूर्यमंडल के भीतर माना जाता है। कहते हैं सूर्यलोक में निवास करने की क्षमता अगर किसी में है तो वह केवल मां कुष्माण्डा में ही है। साथ ही माना जाता है कि देवी कुष्माण्डासूर्य देव को दिशा और ऊर्जा प्रदान करती हैं।

परिवार में खुशहाली के लिये, अच्छे स्वास्थ्य के लिये और यश, बल तथा आयु की वृद्धि के लिये आज के दिन मां कुष्माण्डा का ध्यान करके उनके इस मंत्र का जाप करना चाहिए-
'ऊं ऐं ह्रीं क्लीं कुष्मांडायै नम:' ..

शुभ मुहूर्त
शाम 3:40 से शाम 4:40 तक।
राहुकाल: दोपहर 12:28 से 01:59 तक
चौघड़ियां: दोपहर 01:59 से 03:30 तक
रोग: दोपहर 12 बजकर 28 मिनट 37 सेकंड से 01 बजकर 59 मिनट 38 सेकंड तक।

ऐसे करें पूजा
दुर्गा पूजा के चौथे दिन माता कुष्मांडा की पूजा सच्चे मन से करना चाहिए। फिर मन को अनहत चक्र में स्थापित करने हेतु मां का आशीर्वाद लेना चाहिए। सबसे पहले सभी कलश में विराजमान देवी-देवता की पूजा करें फिर मां कुष्मांडा की पूजा करें। इसके बाद हाथों में फूल लेकर मां को प्रणाम कर इस मंत्र का ध्यान करें।

अगली स्लाइड में पढ़ें पूरी पूजा के बारें में

Latest Lifestyle News