A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chanakya Niti: किसी से पहली मुलाकात में भूल कर न करें ये गलती, वरना पड़ सकता है पछताना

Chanakya Niti: किसी से पहली मुलाकात में भूल कर न करें ये गलती, वरना पड़ सकता है पछताना

Chanakya Niti: हमें ऐसी वाणी बोलनी चाहिए जो न सिर्फ दूसरों को सुनने में अच्छी लगें। बल्कि इससे आपकी लोकप्रियता भी बढ़े।

 Chanakya Niti- India TV Hindi Image Source : INDIA TV  Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के दौर में भी उतनी ही प्रासंगिक हैं जितनी उनके अपने दौर में थी। एक सफल व्यक्ति के लिए आचार्य चाणक्य की नीतियां बेहद जरूरी होती हैं। आज की चाणक्य नीति में जानेंगे कि आचार्य चाणक्य ने किसी नए व्यक्ति से पहली बार मुलाकात को लेकर कौन सी युक्ति सुझाई है।

आचार्य चाणक्य की नीतियों के मुताबिक हमें ऐसी वाणी बोलनी चाहिए जो न सिर्फ दूसरों को सुनने में अच्छी लगें। बल्कि इससे आपकी लोकप्रियता भी बढ़े। आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो लोग इस बात को समझ कर चलते हैं, उन्हें अपने जीवन में सफलता मिलती है।

चाणक्य नीति: ये 3 काम करने के तुरंत बाद करना चाहिए स्नान, वरना होंगे कई नुकसान

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात कर रहे हैं जो आपके बारे में कुछ भी नहीं जानता हो तो उसके सामने अपनी कमजोरी का प्रदर्शन न करें। जब किसी ऐसे इंसान से किसी की मुलाकात होती है जो प्रभावशाली या शक्तिशाली है तो  लोग उसके प्रभाव में खुद खो जाते हैं। लेकिन चाणक्य कहते हैं कि ऐसे  लोगों से मिलते समय अपने आप को भी उतनी ही प्रभावशाली दिखाना जरूरी होता है। 

Chanakya Niti : छात्र-छात्राओं के लिए काम की हैं चाणक्य जी द्वारा बताई गई ये बातें, करियर में दिलाती हैं सफलता

अगर आप किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं और उससे आपकी दोस्ती हो जाती है तब भी अपने सीक्रेट शेयर करने से पहले जरूर सोच लें। चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान से नजदीकियां बढ़ने के बाद इंसान अपनी सारी बातें सामने वाले को बताने लगता है जबकि कुछ बातों को हमेशा गुप्त रखना चाहिए। इसलिए मुंह खोलने से पहले सौ बार सोच लेना चाहिए कि किससे क्या कहना ठीक रहेगा और क्या नहीं। 

Vastu Tips:  इस तरह से रखें मनी प्लांट का पौधा,बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Latest Lifestyle News