Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Chanakya Niti : विद्यार्थियों को जरूर माननी चाहिए आचार्य चाणक्य की ये बात, मिलेगी करियर में सफलता

आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने विद्यार्थी जीवन के बारे में बताया है।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 04, 2022 11:50 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chanakya Niti

Highlights

  • चाणक्य नीति कहती है कि विद्यार्थियों का जीवन अनमोल होता है।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, छात्रों को हमेशा बुरी संगत से दूर रहना चाहिए।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में जीवन के हर पहलू के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने अपने नीति में ऐसी कई बातें बताई हैं, जिन्हें अपनाने पर आप किसी भी समस्या से बाहर आ सकते हैं। भले ही आपको आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। भागदौड़ भरी जिंदगी में आप इन विचारों को नजरअंदाज ही क्यों न कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। 

आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने विद्यार्थी जीवन के बारे में बताया है। आइए जानते हैं।

Vastu Tips: घर में ना रखें इस तरह के फूल, हो सकता है नुकसान

अनुशासन

चाणक्य नीति कहती है कि विद्यार्थियों का जीवन अनमोल होता है। साथ ही उन्हें ये बात अच्छे से समझना चाहिए कि उनके जीवन में अनुशासन बेहद ही जरूरी होता है। जो विद्यार्थी अनुशासन का पालने करते हैं उन्हें सफलता पाने के लिए ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ता है। 

बुरी संगत 

बुरी संगत विद्यार्थी जीवन को सबसे अधिक क्षति पहुंचता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, छात्रों को हमेशा बुरी संगत से दूर रहना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि गलत संगत विद्यार्थियों के जीवन पर गलत प्रभाव डाल सकता है। इसलिए छात्रों को अच्छे और सच्चे दोस्त बनाने चाहिए।

चाणक्य नीति: ये 3 काम करने के तुरंत बाद करना चाहिए स्नान, वरना होंगे कई नुकसान

आलस 

आलस भी विद्यार्थी जीवन को सबसे अधिक नुकसान पहुंचता है। चाणक्य नीति के अनुसार आलस विद्यार्थियों का सबसे बड़ा शत्रु है। इसलिए छात्र-छात्राओं को इससे बचकर रहना चाहिए और कभी भी अपने लक्ष्य को पाने के लिए आलस नहीं दिखाना चाहिए।

समय पर पूरा करें सभी काम 

चाणक्य नीति कहती है कि किसी भी कार्य को पूरा करने का एक तय समय होता है। इसलिए विद्यार्थियों को अपना हर काम समय पर पूरा करना चाहिए।  

क्या आपके घर में हर वक्त कोई न कोई रहता है बीमार? कहीं ये पौधा तो नहीं लगा है, तुरंत हटाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement