A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chanakya Niti: परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, दूसरों के सामने ना खोलें ये तीन राज, वरना हो जाएंगे बर्बाद

Chanakya Niti: परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, दूसरों के सामने ना खोलें ये तीन राज, वरना हो जाएंगे बर्बाद

आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने उन बातों का जिक्र किया है जिसे मनुष्य को किसी बाहर वाले के सामने बताना नहीं चाहिए।

Chanakya Niti- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी समाज और परिवार में जीने के सलीके सिखाती हैं।
  • आचार्य चाणक्‍य ने अपनी नीति में जीवन से जुड़े कई चीजों पर अपनी राय दी है।

आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी समाज और परिवार में जीने के सलीके सिखाती हैं। आचार्य चाणक्‍य ने समयकालीन अनुभवों के आधार पर आकलन करते हुए पैसे, सेहत, बिजनेस, दांपत्‍य जीवन, समाज, जीवन में सफलता से जुड़े तमाम चीजों पर अपनी राय दी है जिसे चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता है, ये हमेशा मुसीबत के समय में सही सलाह देती हैं।

Chanakya Niti: किसी व्यक्ति को परखना हो तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खाएंगे धोखा

ऐसे में आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने उन बातों का जिक्र किया है जिसे मनुष्य को किसी बाहर वाले के सामने बताना नहीं चाहिए। 

  1. आचार्य चाणक्‍य के अनुसार यदि किसी इंसान को व्यापार में पैसों का नुकसान हो जाए तो कभी भी दूसरों के सामने इसका जिक्र नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके विरोधी आपको कमजोर मानकर आप पर हावी हो सकते हैं और दूसरे लोग आपको बेकार समझकर आपसे दूरी बना लेंगे। इसलिए अपने नुकसान की बात किसी को न बताएं और किसी से भी अपनी आर्थिक स्थिति का जिक्र ना करें।
  2. चाणक्‍य जी कहते हैं कि यदि किसी की पत्‍नी में अवगुण हो या वो आपके साथ लड़ाई करती हो, तो ये सारी बातें दूसरों को न बताएं। ऐसा करने वाले व्यक्ति का समाज में छवि खराब हो सकता है और आपका दांपत्य जीवन दूसरों के लिए मजाक का विषय बन जाएगा।
  3. अगर किसी व्यक्ति ने आपको धोखा दिया है तो भी इस बात का भी जिक्र दूसरों के सामने न करें। ऐसा करने पर लोग आपको कमजोर दिमाग या उदार समझकर आपके साथ धोखेबाजी कर सकते हैं। इसलिए ऐसी बातों को दूसरे से बताकर अपनी छवि को न गिराएं।  इससे समाज में आपकी स्थिति कमजोर होगी और लोग आपकी बातों को गंभीरता से नहीं लेंगे।

वास्तु टिप्स: बेडरूम में कभी इस जगह न लगाएं शीशा, झेलनी पड़ सकती हैं स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां 

Vastu Tips: घर से आज ही हटा दें टूटा हुआ शीशा, वरना होगा ये नुकसान 

Latest Lifestyle News