Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: किसी व्यक्ति को परखना हो तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खाएंगे धोखा

आज के विचार में चाणक्य जी ने ऐसे चीजों के बारे में बताया है जिन्हें जानकर आप किसी भी व्यक्ति की अच्छाई या फिर बुराई आसानी से जान सकते हैं। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: April 30, 2022 6:36 IST
Chanakya Niti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti 

Highlights

  • सोने की परख उसे घिस कर, काट कर, गर्म करके या फिर पीट कर की जाती है।
  • उसी तरह व्यक्ति का परख उसके त्याग, आचरण, गुण और कर्म के द्वारा किया जाता है।

भले ही आपको आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। भागदौड़ भरी जिंदगी में आप इन विचारों को नजरअंदाज ही क्यों न कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में चाणक्य जी ने ऐसे चीजों के बारे में बताया है जिन्हें जानकर आप किसी भी व्यक्ति की अच्छाई या फिर बुराई आसानी से जान सकते हैं। आइए जानते हैं। 

Shani Amavasya 2022: शनि अमावस्या पर यूं करें शनिदेव विधिवत पूजा, बनने लगेंगे बिगड़े काम

श्लोक

यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते निघर्षणच्छेदनतापताडनैः ।

तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते त्यागेन शीलेन गुणेन कर्मणा ॥

सोने की परख उसे घिस कर, काट कर, गर्म करके या फिर पीट कर की जाती है। उसी तरह एक व्यक्ति का परीक्षण उसके त्याग, आचरण, गुण और कर्म के द्वारा किया जाता है। 

आचार्य चाणक्य के इस कथन के अनुसार जब किसी सोने की शुद्धता की बात आती है तो उसे घिसकर, काटकर, गर्म करके या फिर पीटकर पता किया जाता है। ठीक इसी तरह किसी भी व्यक्ति को सिर्फ देखकर आप उसके बारे में सही तरीके से नहीं जान सकते हैं। ऐसे में आप सोने का उदाहरण ले सकते हैं, यानी कि किस तरह से उसे अपनी शुद्धता दिखाने के लिए कई चीजों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह किसी व्यक्ति की सच्चाई जानने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

त्याग

किसी भी व्यक्ति को परखने का सबसे पहला तरीका है कि उसके द्वारा त्याग करना। दरअसल, आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो इंसान दूसरों के सुख में खुश और उसके दुख में अपने सुख का त्याग कर दें तो समझ लीजिए कि वह अच्छा इंसान है। वहीं अगर कोई व्यक्ति आपके सामने खुद को सबसे अच्छा बताता है और समय आने पर सबसे पहले भाग जाता है तो इसका मतलब की वह आपकी जिंदगी में किसी काम का नहीं है। 

Shani Amavasya 2022: शनि अमावस्या पर इन कामों से कीजिए तौबा, शनिदेव के प्रकोप से बचने का एकमात्र उपाय है ये

आचरण

किसी व्यक्ति को जानना हो तो उसके आचरण को देखें, क्योंकि जो इंसान अच्छा होता है वह हर तरह की बुराईयों से दूर रहता है। वह किसी भी गलत काम मे शामिल नहीं होाता हैं साथ जो दूसरों के लिए मन में गलत भावनाएं नहीं रखते हैं। ऐसे लोग सबसे अच्छे होते हैं। 

गुण

किसी को समझने का तीसरा तरीका है उसके गुण । हर व्यक्ति के अंदर कुछ गुण तो कुछ अवगुण होते हैं। अगर किसी के अंदर झूठ बोलना, अहंकार दिखना, लोगों का अपमान करना जैसै अवगुण है तो उससे तुरंत दूरी बना लेने में ही आपकी भलाई है। 

कर्म

किसी भी व्यक्ति को आप उसके कर्मों के द्वारा आसानी से जान सकते हैं कि वह इंसान अच्छा है या नहीं। यदि कोई व्यक्ति गलत तरीके से धन  कमाता है और हर काम गलत तरीके से करता हैं तो ऐसे व्यक्ति से दूर रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत व्यक्तिओं का असर आपके जीवन पर भी बुरा पड़ सकता है। 

 

शनि अमावस्या पर सूर्य ग्रहण, इस दुर्लभ संयोग में कीजिए ये अचूक उपाय, मेहरबान होंगे शनिदेव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement