Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shani Amavasya 2022: शनि अमावस्या पर इन कामों से कीजिए तौबा, शनिदेव के प्रकोप से बचने का एकमात्र उपाय है ये

शनि अमावस्या पर ये काम अगर आपने गलती से भी किए तो साल भर आपको शनिदेव के कोप का भाजन बनना पड़ सकता है। इनके बारे में जानिए।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2022 16:02 IST
shani amavasya- India TV Hindi
Image Source : DAIVIKJYOTISHDIARY shani amavasya

30 अप्रैल यानी शनिवार को शनिश्वरी अमावस्या भी है और इसी दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) भी पड़ रहा है। शनि अमावस्या पर सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ संयोग है और खास बात ये है कि ग्रहण से कुछ घंटे पहले ही शनिदेव अपना राशि परिवर्तन भी करने जा रहा है। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो शनि अमावस्या इस बार कई संयोग लेकर आ रही है। आप शनिदेव की कुपित नजर से बचे रहना चाहते हैं और उनकी कृपा चाहते हैं तो शनि अमावस्या को उन कुछ कामों को करने से तौबा कर लीजिए जिनसे शनिदेव सबसे ज्यादा कुपित होते हैं।

यूं भी शनिदेव को दंडाधिकारी यानी कलियुग का न्यायाधीश कहा जाता है। बुरे कर्म करने वालों को सजा देने में शनिदेव पीछे नहीं रहते। ऐसे में शनि अमावस्या पर ऐसे कर्म करने वालों पर शनिदेव कुपित होंगे और उन्हें बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। 

चलिए जानते हैं ऐसे काम जिन्हें शनि अमावस्या पर नहीं करना चाहिए - 

  • अपने आस पास सफाई कर्मी, नौकर, अधीनस्थों से भूलकर भी बुरा व्यवहार मत कीजिए। ना ही रुपए पैसे के मामले में उन्हें धोखा दीजिये या ठगिए। ऐसा करने पर शनिदेव कुपित होकर आपके बनते काम भी बिगाड़ देंगे।
  • यूं तो लोग आमतौर पर मांस मदिरा का सेवन  करते हैं लेकिन शनि अमावस्या को इनसे तौबा करनी ही सही  है। इस दिन धूम्रपान, मदिरापान या नॉनवेज खाने से बचना चाहिए। तामसिक भोजन करने की चाह  रखने वालों पर शनिदेव कभी प्रसन्न नहीं होते।
  • घर आए किसी गरीब, भिखारी या जरूरतमंद को बिना दिए मत लौटाइए। शनिदेव उन लोगों पर प्रसन्न होते हैं जो गरीबों और जरूरतमंदों को दान करते हैं या ऐसे लोगों की मदद करते हैं।
  • शनि अमावस्या के दिन किसी गाय, चीटियों, कुत्ते, हाथी घोड़े या अन्य असहाय जानवर को तंग मत कीजए और ना ही मारिए। ऐसा करने पर शनिदेव कुपित होंगे। 
  • शनि अमावस्या के दिन अपने से बड़े बुजुर्ग, भाई बहन, गुरुजन से बहस मत कीजिए। ऐसे लोगों पर शनिदेव क्रोधित होकर बुरा फल देते हैं। 
  • शनि अमावस्या के दिन मंदिर में जाकर शनिदेव की पूजा करें तो लौटते समय शनिदेव को पीठ मत दिखाइए। पीठ दिखाने वालों पर शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं। 
  • अमावस्या के दिन शनि मंदिर में पूजा करते वक्त सीधा शनिदेव की आंखों में देखने से बचिए। ऐसे में आप शनि की दृष्टि के शिकार हो जाएंगे।
  • शनि अमावस्या पर दान जरूर कीजिए, खासकर काली वस्तुओं का दान करने पर शनिदेव प्रसन्न होते हैं। 
  • शनि अमावस्या के दिन भूलकर भी लोहे का सामान, जूते या शनि से संबंधित सामान खरीदकर घर मत लाइए।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement