A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, नहीं आएगा जीवन में कभी बुरा समय

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, नहीं आएगा जीवन में कभी बुरा समय

आइए जानते हैं क्या है वो मंत्र जिसकी मदद से आप अपने जीवन में आने वाले बुरे समय को दूर भगा सकते हैं।

Chanakya Niti- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य द्वारा कही गई बातें जीवन के हर मामले में काम आती हैं। फिर चाहें वो सफल जीवन के लिए हो, मुसीबतों से बचने के लिए या फिर धनवान बनने की हो। भले ही आपको आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। भागदौड़ भरी जिंदगी में आप इन विचारों को नजरअंदाज ही क्यों न कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। 

chanakya niti : परिवार में किसी भी सदस्य की ये लत करती है पतन का इशारा, आज ही हो जाएं सतर्क

सुख और दुख तो हर व्यक्ति के जीवन में आता है। लेकिन कोई भी ये नहीं चाहता कि उसके जीवन में किसी भी प्रकार का दुख आए। हालांकि ऐसा नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य के द्वारा बताई मंत्र को जरूर अपनाएं। तो आइए जानते हैं क्या है वो मंत्र जिसकी मदद से आप अपने जीवन में आने वाले बुरे समय को दूर भगा सकते हैं। 

  1. चाणक्य जी का कहना है कि अगर गरीबी से मुक्ति पाना हो तो दान जरूर करें। इंसान को अपनी शक्ति के अनुसार समय-समय पर दान करते रहना चाहिए। ऐसा करने से दान करने वाले व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है साथ ही पुराने पापों से भी छुटकारा मिलता है। 
  2. आचार्य चाणक्य के अनुसार, ज्ञान को हमेशा जीवन में महत्व देना चाहिए। यदि आप दुख के मुसीबत से बचना चाहते हैं तो पहले खुद को ज्ञानी बनाएं। ऐसे लोगों को न केवल घर और परिवार में बल्कि बाहर भी सम्मान मिलता होता है। साथ ही ऐसे लोगों को जीवन में तरक्की भी मिलती है। 
  3. चाणक्य नीति कहती है कि मूर्ख व्यक्ति को कभी भी ज्ञान नहीं बाटनी चाहिए साथ ही ऐसे लोगों से ज्ञान की बातें भी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि मूर्ख लोगों से ज्ञान की बात करने से आपका ही समय बर्बाद होगा। 

पूजा के वक्त कलावा बांधते वक्त ध्यान रखें ये बातें, वरना होंगे अशुभ परिणाम

Latest Lifestyle News