A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chanakya Niti: ऐसे लोगों से आज ही बना लें दूरी, नहीं तो पड़ सकता पछताना

Chanakya Niti: ऐसे लोगों से आज ही बना लें दूरी, नहीं तो पड़ सकता पछताना

आज के वक्त में भी बेहतर और सुखद जीवन जीने के लिए आचार्य चाणक्य की बातों पर अमल करना आवश्यक हो जाता है।

Chanakya Niti- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

जीवन में दोस्ती की अहमियत बेहद खास होती है। कई बार खून के रिश्ते से ज्यादा दोस्ती आपके काम आ जाती है। ऐसी शिक्षा हमेशा दी जाती है कि जो मुश्किल वक्त में हमारा साथ दे वही सच्चा मित्र होता है। दोस्ती पर महान कूटनीतिज्ञ आचार्य विष्णुगुप्त यानी चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन के कई ऐसे मंत्र दिए हैं, जिन्हें अपना कर हम आज के अपने जीवन को सफल बना सकते हैं। आचार्य चाणक्य के मुताबिक, दो तरह के लोग बहुत खतरनाक होते हैं। ऐसे लोगों को कभी जीवन में दोस्ती नहीं बनानी चाहिए।

आज के वक्त में बेहतर और सुखद जीवन जीने के लिए आचार्य चाणक्य की बातों पर अमल करना आवश्यक हो जाता है। क्योंकि उनकी बातें न सिर्फ आपको जीवन को जीने का जरिया बताती हैं बल्कि विपत्तियों से आगाह भी कराती हैं। अगर हम इन बातों पर ध्यान नहीं देंगे तो हमें जिंदगी में पछतावा रहेगा। आचार्य चाणक्य के मुताबिक, तो तहर के दोस्तों से बचके रहना चाहिए।

Chanakya Niti: बड़े संकट से उबरने के लिए गांठ बांध ले ये तीन बातें, कभी नहीं डगमगाएगा हौसला

ऐसे दोस्त जो दोस्ती की आड़ में नुकसान पहुंचा रहे हैं, आचार्य चाणक्य के मुताबिक, ऐसे लोगों से दूरी बना कर रखना चाहिए। आचार्य चाणक्य की मानें तो ऐसे लोग किसी भी वक्त आपको धोखा दे सकते हैं।

Chanakya Niti: अगर यहां पैसा खर्च करने में की कंजूसी तो बाद में हो सकता है पछतावा

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि अपने जीवन में सोच समझकर दोस्तों को चुनना चाहिए। उन लोगों पर विश्वास करने से बचना चाहिए जो अपनी हर बातों को बता दिया करते हैं। ऐसा संभव है कि जब दोस्ती में मनमुटाव हो तो वे आपकी किसी भी उन बातों का जिक्र दूसरों के सामने कर सकते हैं, जिन्हें नहीं करना चाहिए। इसलिए आपको अपने जीवन के राज उन लोगों के सामने नहीं खोलना चाहिए। वर्ना ऐसे लोग आपका फायदा उठा सकते हैं।

Chankya Niti: दुनिया में इन 4 चीजों से बढ़कर कुछ भी नहीं, सबसे ऊपर है इनका स्थान

Latest Lifestyle News