A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र जानिए किस दिन खरीदना चाहिए सोना और लोहा, ग्रह बनेंगे अनुकूल होगा फायदा

जानिए किस दिन खरीदना चाहिए सोना और लोहा, ग्रह बनेंगे अनुकूल होगा फायदा

सोना खरीदने की लालसा हर किसी की रहती है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में सोना खरीदने के लिए कुछ शुभ दिन बताए गए हैं। 

gold- India TV Hindi Image Source : TWITTER/MARKETTRT gold

ज्योतिष शास्त्र में हर धातु को किसी ना किसी ग्रह का कारक मानकर मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण बताया गया है। ये धातुएं हमारे रोजमर्रा के कामकाज के साथ साथ हमारे वर्तमान और भविष्य को भी उज्जवल कर सकती हैं। आज बात करते हैं सोने और लोहे की धातु की। सोना जहां सूर्य का कारक है वहीं लोहे का संबंध शनिदेव से बताया गया है। ऐसे में ग्रह और वार के हिसाब से ही इन धातुओं को खरीदना या घर लाना ज्योतिष शास्त्र में समझदारी का काम बताया जाता है। 

चलिए जानते हैं कि सोने को किस दिन खरीदने या घर लाने से ये शुभ फल प्रदान करता है। 

सोना एक ऐसी धातु है जिसे पाने की लालसा हर इंसान के भीतर होती है। सजने का मामला हो या शादी ब्याह और गिफ्ट, सबको सोना ही चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है कि सोना सभी दिन खरीदने पर शुभ ही साबित हो। सनातन धर्म में सोने चांदी को कुबेर के भंडार से जोड़ा जाता है।

सोना खरीदने के लिए साल के शुभ दिन
यूं तो साल में सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छे दो दिन होते हैं।  धनतेरस औऱ अक्षय तृतीया। कहा जाता है इन दिनों में सोना खरीदने पर मां लक्ष्मी घर में निवास करती है और घर लाई गई चीज तरक्की करती है। 

सोना खरीदने के लिए सप्ताह के शुभ दिन
सप्ताह के अच्छे दिनों की बात की जाए तो रविवार और गुरुवार के दिन सोना खरीदने के लिए अच्छे बताए जाते हैं। इन दोनों दिनो में सोना खरीदने पर भगवान सूर्य देव की कृपा मिलती हैं और साथ ही मां लक्ष्मी जी की भी कृपा मिलती है। इसलिए आप गुरुवार और रविवार के दिन सोना चांदी खरीदेंगे तो आपको लाभ होगा। ऐसा करने से आपके परिवार में सुख समृद्धि बढ़ेगी।

इस दिन भूलकर भी ना खरीदें सोना

जहां तक सोना ना खरीदने की बात है तो शनिवार के दिन सोना भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए। दरअसल सोना सूर्य का कारक है और शनिवार को शनिदेव का दिन होता है। ऐसे में जब सूर्य और शनि की बहुत शत्रुता है, शनिवार के दिन सोना खरीदना शनि के कोप का कारण बनता है औऱ जातक को नुकसान होता है

शनिवार के दिन लोहा खरीदकर घर लाने से बचें

अब बात करते हैं लोहे की। लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है और शनिवार के दिन लोहा नहीं खरीदना चाहिए। कहते हैं कि शनिवार को लोहा खरीदने पर शनिदेव की कुपित दृष्टि पड़ती है। हालांकि इस दिन लोहे की वस्तु को दान करना शुभ होता है। ऐसा करने से व्यापार में मुनाफा और वाहन दुर्घटना से रक्षा होने की बात कही जाती है। 

दूसरी तरफ कई जगह ये भी कहा गया है कि चूंकि लोहा शनिदेव का कारक है और इस दिन लोहा खरीदने के बाद कहीं ओर रख दें औऱ किसी और दिन घर ले आए तो लोहा नुकसान नहीं करता। अगर किसी वजह से शनिवार को लोहा खरीद लिया है तो उसे घर लाने से पहले विश्वकर्मा की पूजा कर लेनी चाहिए। 

रही बात लोहा खरीदने की तो अधिकतर ज्योतिषी शनिवार के अलावा किसी भी दिन को लोहा खरीदने के लिए मुफीद मानते हैं। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

Latest Lifestyle News