A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र रात में भूलकर भी मत कीजिए ये गलतियां, मां लक्ष्मी नाराज होकर छोड़ जाएंगी आपका घर

रात में भूलकर भी मत कीजिए ये गलतियां, मां लक्ष्मी नाराज होकर छोड़ जाएंगी आपका घर

महाभारत के अनुशासन पर्व में रात के वक्त के कुछ नियम और आचार विचार बताए गए हैं जिनका पालन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

ma laxmi- India TV Hindi Image Source : CALENDAR PIC ma laxmi

शास्त्रों में माता लक्ष्मी को धन और दौलत की देवी कहा जाता है। मां लक्ष्मी आर्थिक समस्यायों को दूर करके जातक को मालामाल करती हैं। लेकिन मां लक्ष्मी आचार विरुद्ध घर में निवास नहीं करती हैं। जी हां, जिन घरों में शास्त्र सम्मत काम नहीं होते, वहां मां लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती। महाभारत के अनुशासन पर्व में इन्हीं आचार और नियमों का जिक्र किया गया है जिनका पालन करने पर मां लक्ष्मी घर में स्थायी होकर निवास करती है। इन्हीं में से एक है रात को भोजन का नियम और कुछ तरीके। सूर्यास्त के बाद के कुछ नियम जिन्हें ध्यान रखकर आप मां लक्ष्मी को नाराज होने से रोक सकते हैं।

चलिए जानते हैं वो चीजें जिन्हें रात में करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं - 

दही का उपयोग

मां लक्ष्मी का कारक रंग सफेद है। इसलिए उन्हें पूजा के वक्त सफेद खाद्य पदार्थों का भोग भी लगाया जाता है। ऐसे में दूध को छोड़कर रात के समय कुछ सफेद चीजों का सेवन करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। रात के समय भोजन में दही को शामिल नहीं करना चाहिए। दूध पी सकते हैं लेकिन दही का सेवन करना सेहत के लिहाज से भी खतरनाक है और जहां तक ज्योतिष की बात है तो दही के सेवन को निषिध कहा गया है।

मूली, चावल औऱ सत्तू का प्रयोग ना करें

रात के समय मूली का सेवन करने को भी शास्त्रों में निषिद्ध माना गया है क्योंकि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है।आपने देखा होगा कि देव जगाने के दौरान भगवान विष्णु औऱ मां लक्ष्मी को जिन खाद्य पदार्थों का भोग लगाया जाता है उसमें मूली भी शामिल होती है। 
रात के वक्त चावल और सत्तू के इस्तेमाल के लिए भी शास्त्रों में मना किया जाता है। 

नाखून और बाल काटना निषिद्ध

रात के वक्त नाखून और बाल काटना भी मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है, इसलिए सूर्यास्त के वक्त इस काम को करने की मनाही की जाती है। 

हल्दी, नमक और खट्टी चीजों का दान

सूर्यास्तके वक्त किसी को भी हल्दी, नमक और खट्टी चीजों के साथ साथ दूध का भी दान नहीं करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी रुष्ट होकर आपका घर छोड़कर जा सकती हैं।

रात में झाड़ू ना लगाएं
कहा जाता है कि मांलक्ष्मी उन घरों में निवास करती हैं जो स्वच्छ होते हैं। इसलिए झाड़ू कोमां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। लेकिन सूर्यास्त के वक्त भूलकर भी घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। खासकर झाड़ू लगाने के बाद घर का कचरा बाहर नहीं निकालना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी भी घर से बाहर चली जाती हैं और घरवाले निर्धनता का शिकार हो जाते हैं। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

Latest Lifestyle News