A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र शनि के प्रकोप से बचाता है शमी का पेड़, इसकी पूजा से बनते हैं बिगड़े काम, लेकिन ना करें ये गलती

शनि के प्रकोप से बचाता है शमी का पेड़, इसकी पूजा से बनते हैं बिगड़े काम, लेकिन ना करें ये गलती

शमी के पौधे को लगाने से शनि की साढेसाती में राहत मिलती है। इसे धन लाने वाला पेड़ कहा जाता है।

shami plant- India TV Hindi Image Source : INDIA TV shami plant

हिंदू धर्म में ज्योतिष के साथ साथ सफल और सुगम जीवन के लिए वास्तुशास्त्र की शिक्षाओ को भी बहुत अहम माना गया है। जीवन में धन दौलत, सुख समृद्धि और सकारातात्मकता लाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई पेड़ पौधों का जिक्र किया गया है जिसमें शमी के पेड़ का नाम काफी सम्मान से लिया जाता है। ज्योतिष में भी शमी के पौधे को बहुत चमत्कारी  कहा गया है। भगवान शिव को शमी का पेड़ बहुत प्रिय है और इसी कारण घर में इसे लगाने से भगवान शिव की कृपा मिलती है। शमी का पेड़ घर में सकारातात्मता लाने के साथ साथ धन दौलत भी लाता है और इसी कारण लोकोक्तियों में भी  शमी के पेड़ को धन खींचने वाला पेड़ कहा गया है जिसे लगाने पर घर परिवार में कभी धन की कमी नहीं होती है। 

पैसे को खींचता है शमी का पेड़

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है है कि जिस घर में शमी का पेड़ होता है वहां समस्या नहीं होती। कहा जाता है कि शमी का पेड़ धन को खींचता है। इसे घर के ईशान कोण यानी पूर्वोत्तर दिशा में लगाने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने पर परिवार को धन की कमी नहीं झेलनी  पड़ेगी। व्यापार और नौकरी में तरक्की लाने के लिए घर में शमी का पेड़ लगाने की सलाह वास्तु शास्त्र में दी गई है।

इस वक्त फलदायी होता है शमी का दर्शन
शमी किसी भी समस्या को दूर करता है और शुभ और मंगल कार्यक्रम के योग बनाता है। मान्यताओं के अनुसार शमी शुभ कामकाज में सकारात्मक फल देता है। अगर आप किसी शुभ काम के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं तो शमी के दर्शन करने के बाद ही घर से बाहर निकले। ऐसा नियमित तौर पर करने पर घर में शुभ काम होने लगते हैं।

भगवान शिव का अभिषेक करें तो होगा फायदा
मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को शमी का पेड़ प्रिय है इसलिए रोज भगवान शिव को शमी के पत्ते या फूल अर्पित करने चाहिए, इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। भगवान शिव की कृपा पानी है तो रोज शमी की पूजा करने पर शुभ फल मिलते हैं।

शमी के पौधे को कैसे लगाएं
शमी के पौधे को घर में शनिवार को लाकर लगाना चाहिए। कहा जाता है कि शमी के पौधे को शनिवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में खासकर दशहरे के दिन शमी के पेड़ की विधिवत पूजा का विधा है। साथ ही अगर आप दशहरे के लिए शमी के पेड़ की पूजा करके इसे घर में लगाते हैं तो भी यह बहुत शुभ फल देता है।

रखें दिशा का ध्यान

शमी का पेड़ वास्तु दोष भी दूर करता है। इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर ही रखना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में नहीं आती।

शनिदेव की कृपा दिलाता है
शमी का पौधा शनिदेव के कोप से भी बचाता है इसलिए अगर घर में किसी पर शनि की साढ़ेसाती या ढैया चल रही है तो घर में शमी का पेड़ लगाना चाहिए। इससे शनि की साढ़ेसाती और शनि प्रकोप से राहत मिलती है और जातक की जिंदगी से परेशानियां दूर हो जाती हैं।

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि घर में किसी के विवाह में अनावश्यक देरी हो रही है तो शमी का पौधा लगाने पर शादी के योग बनने लगते हैं।

शमी के पौधे को लगाते वक्त ना करें ये भूल
वास्तुशास्त्र कहता है कि शमी के पौधे को सदा घर के आंगन या बालकनी में लगाएं जहां छत ना हो। इसे घर के अंदर किसी कमरे में नहीं लगाना चाहिए। घर में जहां खुली जगह वो वहां शमी का पौधा लगाना चाहिए और नियमित रूप से इसकी देखभाल करनी चाहिए।

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

Latest Lifestyle News