A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Shanivar Ke Upay: शनिवार के दिन करें ये अचूक उपाय, दुर्भाग्य होगा दूर और चमक जाएगी किस्मत

Shanivar Ke Upay: शनिवार के दिन करें ये अचूक उपाय, दुर्भाग्य होगा दूर और चमक जाएगी किस्मत

Shanivar Ke Upay: जानिए मनोवांछित फल पाने के लिए शनिवार के दिन आपको कौन से विशेष उपाय करने चाहिए?

indiatv- India TV Hindi Shanivar Ke Upay

Highlights

  • ब्राह्मण को उनकी जरूरत की कोई चीज दान करें
  • केले के पत्ते पर एक मुट्ठी चावल रखकर मंदिर में दान करें

Shanivar Ke Upay:  आज  30 जुलाई को श्रवण शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और शनिवार का दिन है । द्वितीया तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 1 मिनट तक रहेगी। आज शाम 7 बजकर 1 मिनट तक व्यतिपात योग रहेगा। इस योग में कोई भी कार्य करने से हानि ही होती है और भारी नुकसान भी उठाना पढ़ सकता है । इस योग के दौरान यदि आप किसी का भला करना भी चाहेंगे तो उसका बुरा ही होगा साथ ही आज दोपहर 12 बजकर 13 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद मघा नक्षत्र लग जायेगा। आश्लेषा नक्षत्र की चर्चा हम आपसे कल ही कर चुके है इसलिए आज हम बात करेगे मघा नक्षत्र की आकाशमंडल में स्थित कुल 27 नक्षत्रों में से दसवां स्थान मघा नक्षत्र का है। मघा नक्षत्र का अर्थ है - बलवान या महान 

इसका प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है, जो कि शासन, शक्ति और प्रभुत्व के साथ जुड़ा हुआ है। आपको बता दूं कि मघा नक्षत्र में तालाब बनवाना, कुएं खुदवाना, चिकित्सा का कार्य, विद्या अध्ययन, लेखन और शिल्प आदि से संबंधित कार्य करना शुभ माना जाता है | मघा नक्षत्र के स्वामी केतु हैं, जबकि इसके अधिपति देवता पितरों को माना जाता है और इसके चारों चरण सिंह राशि में स्थित होते हैं। जिसके कारण इस नक्षत्र के सिंह राशि पर प्रभाव पड़ता है। मघा नक्षत्र के स्वामी केतु हैं, जबकि इसके अधिपति देवता पितरों को माना जाता है और इसके चारों चरण सिंह राशि में स्थित होते हैं। जिसके कारण इस नक्षत्र के सिंह राशि पर प्रभाव पड़ता है। 

पढ़ाई लिखाई 

इसके अलावा मघा नक्षत्र का संबंध बरगद के पेड़ से बताया गया है। जिनका जन्म मघा नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को आज बरगद के पेड़ को किसी भी तरह की क्षति नहीं पहुचानी चाहिए, न ही उसके पत्तों को तोड़ना चाहिए और न ही उसकी लकड़ी को तोड़कर किसी प्रयोग में लाना चाहिए। इसके बजाय आपको आज बरगद के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। मघा नक्षत्र के प्रभाव में आने वाले जातक सामान्य तौर पर सामाजिक व्यवहार में अच्छे देखे जाते हैं । साथ ही ये सहनशील, श्रेष्ठ बुद्धि वाले, स्पष्टवादी और धार्मिक कार्यों में रूचि रखने वाले होते हैं। इन लोगों के पास अच्छी धन-संपत्ति होती है, लेकिन इन्हें पिता का सुख कम ही मिल पाता है। आज शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको कौन से विशेष उपाय करने चाहिए, आज हम इसकी चर्चा करेंगे

इन उपायों को करने से मिल सकता है मनोवांछित फल

  1. अगर आपके घर में हमेशा किसी न किसी चीज़ का अभाव बना रहता है, तो आज के दिन अपने घर के आसपास किसी मंदिर में जाकर घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करें । आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में कभी किसी चीज का अभाव नहीं रहेगा।
  2. अगर आप अपने जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको केतु का उपाय करना चाहिए। आज के दिन आपको केतु यंत्र की स्थापना करके उसकी उचित प्रकार से पूजा करनी चाहिए और उस पर केतु के मंत्र का जप करना चाहिए। केतु का मंत्र इस प्रकार है - ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम: आप इस मंत्र का जितना ज्यादा जप करेंगे, आपका यंत्र उतना ही प्रभावशाली होगा, लेकिन ध्यान रहे जप शुरू करने से पहले ही आपको जितना जप करना है, उसका संकल्प ले लें।
  3. अगर आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं या आप चाहते हैं कि उसे जीवन में एक बेहतर मार्ग मिल सके तो आज के दिन अपनी संतान के हाथों से किसी जरूरतमंद को काले कंबल का दान करवाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान को जीवन में एक बेहतर मार्ग मिलेगा और उसके भविष्य को लेकर आपकी सारी चिंताएं दूर होगी। 
  4. अगर आप कुछ दिनों से कमर दर्द की समस्या से परेशान है, तो आज के दिन मंदिर में काले तिल का दान करें। साथ ही बरगद के पेड़ की रोली, चावल से पूजा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  5. अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश जी को हरे वस्त्र और दूर्वा चढ़ाएं। साथ ही भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपना मनपसंद जीवनसाथी जरूर मिलेगा।
  6. अगर आप लेखन कार्य में विशेष लाभ पाना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को उनकी जरूरत की कोई चीज दान करें। साथ ही केतु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है -ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:  
  7. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में तिल की बर्फी दान करें।
  8. अगर आप अपने शत्रुओं पर विजय पाना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में केला दान करें।
  9. अगर आपके किसी महत्वपूर्ण कार्य के प्रारम्भ में ही बहुत-सी रूकावटें आ रही हैं, तो आज के दिन केले के पत्ते पर एक मुट्ठी चावल रखकर मंदिर में दान कर दें।
  10. अगर आप अपनी योग्यता और ज्ञान से सब कुछ हासिल कर लेना चाहते हैं, तो आज के दिन बरगद के पेड़ के पास जाकर धूप दिखाएँ। साथ ही उसके तने को छूकर नमस्कार करें |
  11. अगर आप डेंटिस्ट का काम करते हैं, तो उसमें सफलता पाने के लिए आज के दिन एक बर्तन में जल लेकर, उसमें कुमकुम डालें और प्रार्थना करते हुए बरगद के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं। साथ ही अपने भांजे को शर्ट गिफ्ट करें।
  12. अगर आप अपने परिवार के साथ संबंधों को बेहतर और मजबूत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश जी को हल्दी का तिलक लगाएं | साथ ही उन्हें पुष्प अर्पित करें।

Vastu Shastra: हाथी की तस्वीर और मूर्ति लाएगी सुख-समृद्धि, जानिए क्या हैं वास्तु के नियम

Vastu tips: घर की इस दिशा में लगाएं घड़ी, खुल जाएगा आपकी किस्मत का दरवाजा

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

 

Latest Lifestyle News