Vastu Shastra: हाथी की तस्वीर और मूर्ति लाएगी सुख-समृद्धि, जानिए क्या हैं वास्तु के नियम

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में हाथी की मूर्तियों और तस्वीरों का सीधा संबंध घर में सुख-समृद्धि से है। हाथी को बुद्धि से लेकर धन तक की कामना पूरी करने में सहायक मना जाता है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi
Published on: July 26, 2022 9:00 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : TWITTER_HOMEDECORE Vastu Shastra The secrets of happiness and prosperity

Highlights

  • हाथी की तस्वीर से बढ़ेगा प्यार व सम्मान
  • तिजोरी पर लगाएं ऐसी तस्वीर
  • बेडरूम में लगाएं इस तरह की तस्वीर

Vastu Shastra: सभी चाहते हैं कि उनके जीवन में आर्थिक, पारिवारिक सुख के साथ हर वो खुशी हो जिसका लोग सपना देखते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी मेहनत के साथ वास्तु के कुछ नियम आपके ये सपने पूरे करा सकते हैं। वास्तु शास्त्र में आज इंदु प्रकाश से जानिए हाथियों के महत्व और उनके गुणों के बारें में, साथ ही जानिए घर और ऑफिस में किस तरह का हाथी की मूर्तियों और तस्वीरों को रखना चाहिए। 

हाथी की तस्वीर से बढ़ेगा प्यार व सम्मान

वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में हाथी का जोड़ा रखना काफी लाभदायक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पति-पत्नी के कमरे में हाथी का जोड़ा रखने के बड़े लाभ हैं। वास्तु के नियमों के अनुसार बेडरूम यानी शयनकक्ष में हाथी की मूर्ति रखने से पति-पत्नी के बीच प्यार तथा सम्मान बढ़ता है। 

तिजोरी पर लगाएं ऐसी तस्वीर 
बेडरूम के अलावा तिजोरी के दरवाजे पर सूंड उठाए हुए दो हाथी के बीच लक्ष्मी मां की बैठी हुई तस्वीर लगानी चाहिए। इसके साथ ही उस तिजोरी वाले कमरे में क्रीम या ऑफ व्हाइट कलर का पेंट कराना चाहिए। इससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

ये उपाय भी हैं कारगर 
1.  आर्थिक संकटों से बचने के लिये हाथी के पांव के नीचे की मिट्टी को कुएं में डालें।

2. अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो हाथी के पांव के नीचे की मिट्टी को घी और पानी से गूंथकर 6 गोलियां बना लें और उनमें सिन्दूर लगाकर एक डिब्बी में रखकर अपने कमरे की दक्षिण-पश्चिम दिशा में छुपाकर रख दें। 

3. अगर आप अपने दुश्मनों पर विजय पाना चाहते हैं, बिना लड़ाई-झगड़े के सब सुलझाना चाहते हैं तो आपको हाथी के महावत को अंकुश का दान करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन