A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Sunday Upay: सूर्य को मजबूत करने और आर्थिक तंगी दूर करने के लिए रविवार के दिन करें ये आसान सा उपाय

Sunday Upay: सूर्य को मजबूत करने और आर्थिक तंगी दूर करने के लिए रविवार के दिन करें ये आसान सा उपाय

Sunday Upay: आइए जानते हैं सूर्य को मजबूत करने, आर्थिक तंगी दूर करने के साथ साथ जीवन में सफलता पाने के लिए रविवार के दिन क्या उपाय करने चाहिए।

Sunday Upay- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Sunday Upay

Highlights

  • सनातन धर्म में सप्ताह के हर दिन को काफी महत्वपूर्ण माना गया है।
  • ऐसा ही एक रविवार का दिन है, जिसे लोग आराम और मौजमस्ती का दिन मानते हैं।
  • हालांकि हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित किया गया है।

Sunday Upay:  सनातन धर्म में सप्ताह के हर दिन को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसा ही एक रविवार का दिन है, जिसे लोग आराम और मौजमस्ती का दिन मानते हैं। हालांकि हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित किया गया है। ज्योतिष भी सलाह देते हैं कि कुंडली में कमजोर सूर्य को मजबूत करने के लिए इस दिन कुछ उपाय करने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि रविवार के दिन सूर्य देव को अर्घ देने से व्यक्ति की कुंडली का सूर्य मजबूत होता है। साथ ही आर्थिक, सामाजिक और अन्य कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।  

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को मजबूत करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। जिसे अपनाकर लोग घर में सुख-समृद्धि के साथ साथ घर परिवार में सकारात्मकता ला सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं सूर्य को मजबूत करने, आर्थिक तंगी दूर करने के साथ साथ जीवन में सफलता पाने के लिए रविवार के दिन क्या उपाय करने चाहिए। 

सूर्य देव की विधि विधान से करें पूजा

मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति के जीवन में कोई समस्या नहीं आती है। इस दिन व्रत रखने से सूर्य से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही सुबह के समय सूर्य देव को अर्घ भी दें। जब आप सूर्य देव को अर्घ दें तो इन मंत्रों का जप करें। ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं। 

मंत्र है - 

  • ॐ सूर्याय नम:
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः
  • ऊँ घृणि: सूर्यादित्योम
  • ऊँ घृणि: सूर्य आदित्य श्री
  • ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय: नम:

नमक से बनाएं दूरी

ज्योतिष के अनुसार, यदि आपको समाज में प्रतिष्ठा चाहिए और नौकरी का सपना देख रहे हैं तो रविवार को नमक से परहेज करें। 

चंदन का तिलक

मान्यताओं के अनुसार, रविवार के दिन पूजा-पाठ करने के बाद घर के सदस्यों को माथे पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आप पर कृपा बनाए रखती है।

मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं

अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो ऐसे में रविवार के दिन आटे की छोटी छोटी गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं। ऐसा करने से आर्थिक तंगी खत्म होती है। 

पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं दीपक 

आमतौर पर लोग शनि देव की आराधना के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि रविवार को भी पीपल के पेड़ के नीचे चार मुंह वाला दीपक जलाना चाहिए। इससे घर में धन दौलत की बरकत होती है। साथ ही समाज में प्रतिष्ठा बढ़ती है।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: भूलकर भी बेड के नीचे न रखें ये चीजें, पति-पत्नी के रिश्ते में आ जाती है अनबन 

Santoshi Mata Vrat: शुक्रवार को क्यों नहीं खाते हैं खट्टा? जानिए मां संतोषी व्रत की पूजा विधि 

Vastu Tips: झाड़ू पर पैर लगाने से होती है ये परेशानी, भूलकर भी न करें ऐसा काम

Latest Lifestyle News