A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र रसोई में ये चार चीजें भूलकर भी खत्म न होने दें, मां लक्ष्मी के साथ साथ गुरु भी होंगे नाराज

रसोई में ये चार चीजें भूलकर भी खत्म न होने दें, मां लक्ष्मी के साथ साथ गुरु भी होंगे नाराज

ज्‍योतिष व वास्तु शास्त्र अनुसार हल्‍दी का संबंध बृहस्‍पति ग्रह से माना गया है।

vastu tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK vastu tips

Highlights

  • ज्‍योतिष व वास्तु शास्त्र अनुसार हल्‍दी का संबंध बृहस्‍पति ग्रह से माना गया है
  • हल्दी खत्म होने से कुंडली में गुरु दोष लग सकता है

कहते घर में रखी हर एक चीज वास्तु शास्त्र से प्रभावित होती है। सुख-समृद्धि भी वास्तु पर निर्भर करती है। इसका हमारे जीवन में सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वास्तु के मुताबिक रसोई में पड़ी कुछ चीजों से घर में सुख-समद्धि, शांति और खुशहाली का वास होता है। कहते हैं कि रसोईघर में कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्‍हें कभी खत्म नहीं होना चाहिए, ऐसा होने पर घर से बरकत चली जाती है और दरिद्रता वास करने लगती है तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

हल्दी-
हल्दी को औषधीय गुणों के साथ-साथ पूजा पाठ में इस्तेमाल होने वाली सामग्री के लिए भी जाना जाता है। ज्‍योतिष व वास्तु शास्त्र अनुसार हल्‍दी का संबंध बृहस्‍पति ग्रह से माना गया है। इसलिए रसोई में हल्दी खत्म होने से कुंडली में गुरु दोष लग सकता है, इसीलिए रसोई में कभी भी हल्दी खत्म न होने दें। इससे सुख-समृद्धि की कमी होने लती है। साथ ही शुभ कार्यों में विघ्न आ सकते हैं। 

आटा-
आटा रसोईघर की मुख्य सामग्री में से एक है। अमूमन रसोई में आटा रहता है, लेकिन यदि रसोई में आटा खत्म हो गया है तो इसे तुरंत भर लें। वास्तु के अनुसार आटा खत्म होना अशुभ माना गया है इससे मान सम्मान की हानि होती हैं। साथ ही न की कमी होने लगती है और दरिद्रता आती है। 

चावल-
अगर आप भी चावल के खत्म होने के बाद उसको लाते हैं तो ऐसा करने से बचें, क्योंकि वास्तु के अनुसार इसे अच्छा नहीं माना जाता है। दरअसल चावल का संबंध शुक्र से होता है और शु्क्र को ऐश्‍वर्य, वृद्धि और भौति‍क सुखों का कारक माना जाता है। चावल के रसोई में होने से शुक्र दोष दूर होता है। ज्योतिष व वास्तु अनुसार, शुक्र दोष होने पर पति- पत्‍नी के बीच संबंध कड़वे हो सकते हैं। 

नमक-
नमक भी ऐसी चीज है जो हमेशा रसोई में मौजूद रहती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार रसोई में नमक का डिब्बा पूरी तरह से खाली नहीं होना चाहिए। माना जाता है कि इससे जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए नमक का डिब्बा खाली होने से पहले ही भर दें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Latest Lifestyle News