A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: डाइनिंग रूम में भूलकर भी न करें इस रंग का इस्तेमाल, जानें कौन सा कलर है सबसे शुभ

Vastu Tips: डाइनिंग रूम में भूलकर भी न करें इस रंग का इस्तेमाल, जानें कौन सा कलर है सबसे शुभ

वास्तुशास्त्र के अनुसार डाइनिंग रूम यानि भोजन कक्ष में ऐसा रंग प्रयोग करना चाहिये जो घर के सभी सदस्यों को जोड़े रखने में सहायक हो।

<p>डाइनिंग रूम में...- India TV Hindi Image Source : PEXELS डाइनिंग रूम में भूलकर भी न करें इस रंग का इस्तेमाल

Highlights

  • वास्तु के अनुसार डाइनिंग रूम का रंग कैसा होना चाहिए यह समझना बेहद जरूरी है
  • डाइनिंग रूम घर के अन्य हिस्सों की तरह डाइनिंग रूम का भी अपना महत्व होता है
  • डाइनिंग रूम में रंग करवाते समय वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखना चाहिये

वास्तु के अनुसार डाइनिंग रूम का रंग कैसा होना चाहिए यह समझना बेहद जरूरी है। डाइनिंग रूम घर के अन्य हिस्सों की तरह डाइनिंग रूम का भी अपना महत्व होता है, क्योंकि डाइनिंग रूम एक ऐसी जगह होती है, जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठकर भोजन करते हैं। इसलिए डाइनिंग रूम में रंग करवाते समय वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखना चाहिये।

वास्तुशास्त्र के अनुसार डाइनिंग रूम यानि भोजन कक्ष में ऐसा रंग प्रयोग करना चाहिये जो घर के सभी सदस्यों को जोड़े रखने में सहायक हो। खाने के समय घर के सभी सदस्य साथ बैठते हैं इसीलिए कई अहम निर्णय भी यहां लिए जाते हैं। इसके चलते हमें डाइनिंग रूम के लिए सही रंगों का चुनाव बेहद जरूरी है।

वास्तु के अनुसार डाइनिंग रूम के लिए हल्का हरा, गुलाबी, आसमानी, नारंगी, क्रीम या फिर हल्का पीला रंग सबसे अच्छा माना जाता है। हल्के रंगों को देखकर खाना खाने वाले लोगों में आनंद बना रहता है, लेकिन डाइनिंग रूम में रंगों के चुनाव के समय इस बात का विषेश ध्यान रखें कि इसका रंग काला या सफेद रंग न हो। इससे नकारात्मक विचारों का संचार होता है।

वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा डाइनिंग रूम यानि की भोजन कक्ष के रंग के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर अपने घर का वास्तु जरूर ठीक करेंगे। 

Latest Lifestyle News