A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: आप भी अपने स्टोर रूम में रखते हैं ये चीज़ें तो आज ही निकाल फेंके बाहर, वरना हो जाएगी पैसों की तंगी

Vastu Tips: आप भी अपने स्टोर रूम में रखते हैं ये चीज़ें तो आज ही निकाल फेंके बाहर, वरना हो जाएगी पैसों की तंगी

हर चीज़ में सकारात्मक और नकारात्मक शक्तियां होती हैं। यदि आप किसी चीज़ को उसके सही स्थान पर नहीं रखते हैं तो उस वस्तु की सकारात्मक शक्ति नकारात्म में बदल जाती है।

<p>Vastu Tips</p>- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में काफी महत्व होता है। यदि आप अपने कार्यों को वास्तु के हिसाब से नहीं करते हैं तो ज्यादातर वो काम खराब ही होते हैं। जिसके बाद लोग अक्सर अपनी किस्मत को दोष देने लग जाते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक हर चीज़ का एक स्थान होता है। खासतौर पर घर में रखी जाने वाली चीज़ों का। घर में क्या और कहां रखना चाहिए इस बात का वास्तु में काफी ध्यान दिया गया है। 

हर चीज़ में सकारात्मक और नकारात्मक शक्तियां होती हैं। यदि आप किसी चीज़ को उसके सही स्थान पर नहीं रखते हैं तो उस वस्तु की सकारात्मक शक्ति नकारात्म में बदल जाती है। अगर आप दिन रात मेहनत करके भी काम कर रहे हैं तो ऐसे में आपको अपने काम का सही फल नहीं मिलता है। ऐसे ही घर का एक हिस्सा स्टोर रूम बेहद बेकार समझा जाता है। स्टोर रूम का इस्तेमाल अक्सर लोग अपना बेकार का या जल्दी काम न आने वाला सामान रखते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमे स्टोर रूम में क्या-क्या नहीं रखना चाहिए। आज वास्तु शास्त्र में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके अपने स्टोर रूम में किन-किन चीज़ों को नहीं रखना है? 

जंग लगने वाला सामान
वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने घर में जंग लगने वाली चीज़ें नहीं रखनी चाहिए। हम अक्सर इस तरह का सामान स्टोर रूम में रख देते हैं। लेकिन दिसपर जंग लगने की संभावना हो इस तरह के सामान को घर से दूर रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में कलेश बढ़ते हैं और तरक्की के रास्ते बंद होने लगते हैं। 

Image Source : freepikVastu Tips

पीतल के बर्तन न रखें 
एक वक्त हुआ करता था जब लोग पीतल के बर्तनों में ही खाना खाया करते थे। लेकिन बदलते वक्त के साथ अब ये सिलसिला भी बंद हो गया है। ऐसे में लोग अक्सर अपने पुराने पीतल के बर्तनो को उठाकर स्टोर रूम में रख देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। दरअसल पीलत के बर्तन में शनी देव का वास होता है। जिसके चलते आपको अपने हर काम में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़िए -

Vastu Shastra : घर की इस दिशा में लगाएं फीनिक्स पक्षी की तस्वीर, खुलेंगे सफलता और विकास के रास्ते

सावधान! अगर घर से निकलते ही दिखाई दें ये संकेत, तो न करें यात्रा, माना जाता है अशुभ

भगवान शिव से जुड़ी ये 5 अनसुनी बातें नहीं जानते होंगे आप, जानिए भोलेनाथ से जुड़े वो रहस्य जिनसे अंजान हैं अबतक!

Sawan 2022: तुलसी के साथ इन पौधों को भी लगाएं, होगी धन की वर्षा

Kajari Teej 2022 : कजरी तीज पर पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं ऐसे करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

Latest Lifestyle News