A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips For Tulsi: रोजाना तुलसी में जल देते वक्त करें इस मंत्र का जाप, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips For Tulsi: रोजाना तुलसी में जल देते वक्त करें इस मंत्र का जाप, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips For Tulsi: वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे की रोजाना पूजा की जानी चाहिए। रोजाना पौधे के पास एक दीपक भी जलाना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृप्या हमेशा घर पर बनी रहती है।

Tulsi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Tulsi

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में ऐसे कई पेड़-पौधे हैं जिनमें भगवान का वास होता है। इन पेड़-पौधों की विधि-विधान के साथ पूजा-पाठ की जाती है। ऐसा ही एक पौधा है तुलसी का।  हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का काफी महत्व है। इस पौधे को जहां भी लगाया जाता है वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। माना जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। 

इसलिए इस पौधे की काफी पूजा भी की जाती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे की रोजाना पूजा की जानी चाहिए। रोजाना पौधे के पास एक दीपक भी जलाना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृप्या हमेशा घर पर बनी रहती है। 

तुलसी में जल देते समय करें मंत्र का जाप

  • 'महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी, 
  • आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।'

Image Source : freepikTulsi Plant

तुलसी की पूजा करने के साथ-साथ मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मंत्र का उच्चारण भी किया जाता है। तुलसी में जल देते समय इस मंत्र को बोलने से सुख-समृद्धि बढ़ती है। इसके अलावा इस मंत्र के जाप से रोगों से भी मुक्ति मिलती है।

तुलसी का पौधा रखने की सही दिशा 

वास्तु शास्त्र में हर चीज़ का स्थान बताया गया है। खासतौर पर पूजा-पाठ से जुड़ी चीजों के स्थान के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे ही तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इस दिशा में पौधा लगाने से वह हमेशा हरा-भरा रहता है।  

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

ये भी पढ़िए -

Sawan 2022: 18 जुलाई को है सावन का पहला सोमवार, ऐसे करें पूजा खुलेंगे किस्मत के दरवाजे, मनोकामना होगी पूरी

Vastu Shastra : घर में होगा सुख-शांति का वास, आज ही लगाइए इस रंग के घोड़े की तस्वीर

Latest Lifestyle News