A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: जानिए - घर में ड्रैगन की मूर्ति रखने के क्या होते हैं फायदे?

Vastu Tips: जानिए - घर में ड्रैगन की मूर्ति रखने के क्या होते हैं फायदे?

ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर को चुनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आप लकड़ी, चीनी मिट्टी या फिर क्रिस्टल का ड्रैगन खरीद सकते हैं।

 Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : PIXEL  Vastu Tips: जानिए - घर में ड्रैगन की मूर्ति रखने के क्या होते हैं भायदे?

Highlights

  • समृद्धि को बढ़ाने के लिए ड्रैगन का जोड़ा सबसे अच्छा है।
  • ड्रैगन को कभी भी ऊंचाई पर नहीं रखना चाहिए।

वास्तु में ड्रैगन को चार मुख्य प्राणियों में से एक माना जाता है- कछुआ, लाल पक्षी, सफेद बाघ और चौथा ड्रैगन। ड्रैगन ऊर्जा का प्रतीक है। यह सौभाग्य को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए घर में ड्रैगन की मूर्ति या उसका कोई चित्र जरूर रखना चाहिए। ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर को चुनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आप लकड़ी, चीनी मिट्टी या फिर क्रिस्टल का ड्रैगन खरीद सकते हैं। लेकिन मैटलऔर सोने का ड्रैगन अच्छा नहीं माना जाता। मिट्टी के फूलदान पर बना हरे रंग का ड्रैगन भी शुभ माना जाता है। इसे आप किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं। इसके अलावा ड्रैगन के जोड़ों की तस्वीर भी लगा सकते हैं। घर की समृद्धि को बढ़ाने के लिए ड्रैगन का जोड़ा सबसे अच्छा तरीका है। अब हम बात करेंगे कि आखिर ड्रैगन को किस दिशा में लगाएं ताकि घर में सुख-शांति बनी रहे।

ड्रैगन को कभी भी ऊंचाई पर नहीं रखना चाहिए और न ही बेडरूम में। क्योंकि इससे परिवार के लोगों में मानसिक तनाव और बेचैनी बनी रहती है। अलग-अलग ड्रैगन के हिसाब से अलग-अलग दिशाएं तय है। लकड़ी के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व या पूर्व में जबकि क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर पश्चिम में रखें और पढ़ने वाले बच्चे इसे अपनी स्टडी टेबल पर रखें। जबकि ड्रैगन के जोड़ों को पूर्व दिशा में रखने से काफी फायदा होगा।

यहां पढ़ें -

Vastu Tips: उत्तर दिशा में रखें इस रंग की चीजें, हर प्रकार के भय से मिलेगा छुटकारा

Vastu Tips: इस दिशा में रखें सफेद रंग की चीजें, सेहत रहेगी अच्छी

Vastu Tips: इस दिशा में रखें हरी रंग की चीजें, प्रगृति के खुलेंगे नए रास्ते

Latest Lifestyle News