A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र घर में लगाएं कनेर का चमत्कारी पौधा, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

घर में लगाएं कनेर का चमत्कारी पौधा, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

वास्तु शास्त्र में कनेर के पेड़ को मां लक्ष्मी के साथ साथ भगवान विष्णु का भी प्रिय कहा गया है। जानिए इसे लगाने से क्या होता है।

kaner plant foe home- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA GRAB kaner plant foe home

वास्तु शास्त्र में कनेर के पौधे को घर के  लिए काफी शुभ माना गया है। कहा जाता है कि कनेर में साक्षात भगवान बसते हैं। कनेर का पेड़ दो तरह का होता है। सफेद फूलों वाला कनेर और पीले फूलों वाला कनेर। शास्त्रों में कहा गया है कि सफेद फूलों वाले कनेर का पेड़ मां लक्ष्मी को प्रिय है और पीले फूलों वाले कनेर के पेड़ पर साक्षात विष्णु भगवान बसते हैं। 

कहा जाता है कि जिस तरह कनेर का पेड़ पूरे साल फूलों से भरा रहता है उसी प्रकार इसे घर में लगाए जाने से पूरे साल घर में धन का आगमन रहता है। कनेर का पौधा मन को शांत रखता है और वातावरण में सकारात्मकता लाता है। 

सफेद कनेर के फूलों को मां लक्ष्मी जी की पूजा में रखा जाए तो लक्ष्मी मां प्रसन्न होकर जातके के घर ठहर जाती है।

वहीं दूसरी ओर कनेर के पीले फूलों से भगवान श्रीहरि की पूजा करने पर पारिवारिक खुशहाली आती है, धन संपत्ति बढ़ती है और मांगलिक काम में रुकावटें नहीं आती। 

ध्यान रखें  यूं तो कनेर का पौधा कई बीमारियों  औषधि के रूप में काम आता है लेकिन इसके फूल औऱ बीज जहरीले होते हैं। इसलिए इसे घर के अंदर लगाने की बजाय घर की सीमा से बाहर या आंगन में ऐसी जगह लगाना चाहिए ताकि बच्चों की पहुंच से यह दूर रहे।

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। इसलिए एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News