A
Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते प्यार का केमिकल रिएक्शन, जानें किससे करेंगे प्यार और किससे शादी

प्यार का केमिकल रिएक्शन, जानें किससे करेंगे प्यार और किससे शादी

नई दिल्ली: शादी एक पवित्र बंधन होता है शादी करने से पहले हम सोचते हैं कि कोई ऐसा इंसान हमें मिले जो हमें समझता हो, प्यार करता हो। लेकिन अमेरिका में 825 दंपतियों पर किए

love- India TV Hindi love

नई दिल्ली: शादी एक पवित्र बंधन होता है शादी करने से पहले हम सोचते हैं कि कोई ऐसा इंसान हमें मिले जो हमें समझता हो, प्यार करता हो। लेकिन अमेरिका में 825 दंपतियों पर किए गए एक रिसर्च से पता चला है कि लोग अपने से मिलते-जुलते डीएनए के लोगों से ही शादी करना पसंद करते हैं। कोलोराडो यूनिवर्सिटी में व्यावहारिक विज्ञान विभाग के रिसर्चर बेंजामिन डोमिनिक का कहना है हमने इसमें हिस्सा लेने वाले लोगों के लाखों न्यूक्लियोटाइड पॉलीमॉरफिस्म की जांच की। इसमें पाया गया कि लोग अपने जैसी सोच वाले और अपनी तरह मिलते-जुलते लोगों से ही शादी करना पसंद करते हैं। डोमिनिक का कहना है, “मिसाल के तौर पर लोग पार्टनर चुनते वक्त उसकी लंबाई जरूर देखते हैं।

1.प्यार की प्रक्रिया 5 सेकेंड में ही शुरू:  एक स्टडी के मुताबिक जब हमें अपने ही जैसा कोई व्यक्ति मिलता है तो हमारे दिमाग में प्यार की प्रक्रिया मात्र 5 सेकेंड में ही शुरू हो जाती है। इंसान के दिमाग में प्यार का केमिकल रिएक्शन होता है जब आप अपने प्रेमी को देखते हैं तो आपके दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर के जरिए एक कॉकटेल उत्पन्न होने लगता है। जब आपको प्यार होता है तो केमिकल दिमाग से बॉडी में जाते हैं। जो कि कोकीन की एक डोज के बराबर होते हैं।

 

2. छूने से होती हैं चिंता खत्म: वैज्ञानिकों का कहना है कि जब किसी व्यक्ति की प्रेमिका उसे छूती हैं तो इससे पुरूषों के  शरीर में अंदरूनी बदलाव होते हैं। प्रेमी के छूते ही व्यक्ति का मन हल्का हो जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जब आप किसी तनाव में या चिंता में होते हैं इस स्थिति में अगर आपकी प्रेमिका आपको  प्यार से छूती है तो पुरूषों की सारी चिंता गायब हो जाती है।

Latest Lifestyle News