A
Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते फैसले लेने की क्षमता से आपकी लीडरशिप स्किल का चलता है पता

फैसले लेने की क्षमता से आपकी लीडरशिप स्किल का चलता है पता

जब आपसे कोई महत्वपूर्ण निर्णय, जिसका असर दूसरों पर भी पड़ता हो, लेने के लिए कहा जाता है तो क्या आप घबरा जाते हैं या यह सोचते हैं कि आपकी तरफ से अन्य कोई व्यक्ति यह निर्णय ले, तो आप अच्छे नेतृत्वकर्ता नहीं बन सकते। 

<p>Leadership Skills For The Workplace</p>- India TV Hindi Leadership Skills For The Workplace

नई दिल्ली: जब आपसे कोई महत्वपूर्ण निर्णय, जिसका असर दूसरों पर भी पड़ता हो, लेने के लिए कहा जाता है तो क्या आप घबरा जाते हैं या यह सोचते हैं कि आपकी तरफ से अन्य कोई व्यक्ति यह निर्णय ले, तो आप अच्छे नेतृत्वकर्ता नहीं बन सकते। स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए एक अध्ययन के अनुसार दूसरों को प्रभावित करने वाले मामले में निर्णय लेने की जिम्मेदारी से दूर भागने या इसकी अनिच्छा जताने से नेतृत्वकर्ताओं से उनके अनुचर दूर हो जाते हैं।

नेतृत्वकर्ता दूसरों की भलाई के लिए निर्णय लेने की जिम्मेदारी उठाने के इच्छुक होते हैं और निर्णय लेने का काम किसी और को नहीं सौंपते हैं। जर्नल 'साइंस' में प्रकाशित शोध में अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि इसके विपरीत जब निर्णय से दूसरे भी प्रभावित हुए हैं तो वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की अनिश्चितता के कारण जिम्मेदारी से दूर भागते हैं।

शोध के मुख्य लेखक मिका एडेल्सन ने कहा, "चूंकि इससे निर्णय लेने के लिए एक जरूरी निश्चितता की जरूरत दिखती है और नियंत्रित करने की व्यक्तिगत मनोवृति नहीं दिखती, ऐसे में यह कई अलग-अलग नेतृत्व गुणों के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसमें तानाशाही नेतृत्वकर्ता भी हो सकता है जो अधिकांश फैसले खुद करता है या फिर समानतावादी नेता भी हो सकते हैं जो सामूहिक सहमति के आधार पर निर्णय लेते हैं।"(Monsoon Tips: इस मौसम सोच रहें है डेट पर जाने के लिए तो इन टिप्स को कर सकते हैं फॉलो)

Latest Lifestyle News