A
Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते जानें क्यों लड़के पसंद करते हैं उम्र दराज़ महिलाओं को....

जानें क्यों लड़के पसंद करते हैं उम्र दराज़ महिलाओं को....

नई दिल्ली: सारी दुनियां में लड़के अक़्सर अपने से कुछ उम्र की लड़की से प्रेम करते हैं और शादी भी करते हैं। कई बार तो शादी इसलिए नहीं हो पाती कि लड़की देखने में बड़ी

young boy older woman- India TV Hindi young boy older woman

नई दिल्ली: सारी दुनियां में लड़के अक़्सर अपने से कुछ कम उम्र की लड़की से प्रेम करते हैं और शादी भी करते हैं। कई बार तो शादी इसलिए नहीं हो पाती कि लड़की देखने में बड़ी लगती है भले ही उम्र में वो लड़के से छोटी क्यों न हो। लेकिन पिछले कुछ समय से देखा गया है कि कम उम्र के लड़के अपने से बड़ी उम्र की लड़कियों की ओर आकर्षित हो रहे हैं और उन्हें जीवनसाथी भी बना रहे हैं।

मनोवैज्ञानिकों ने इस चलन के कुछ कारण बताए हैं।

पुरुष चाहता है ज़िम्मेदार महिला

शादी या प्रेम के मामले में लड़कों की ज़िम्मेदार साथी की चाहत होती है। चूंकि आधुनिक युग में चारों तरफ अफ़रा तफ़री का माहौल रहता है और महिलाएं भी इसका हिस्सा रहती हैं। ऐसे में बड़े उम्र की महिलाओं का ज़िम्मेदार होना स्वाभाविक है और यही वजह है कि लड़के उन्हें पसंद करते हैं।

पारिवारिक-आर्थिक कारणों से भरी रहती हैं आत्मविश्वास से

अक्सर देखा गया है कि पारिवारिक या आर्थिक कारणों से बड़ी उम्र की महिलाएं शादीशुदा नही होती और जीवन के तमाम संघर्ष अकेले ही करती हैं। जा़हिर है ऐसे हालात उन्हें आत्मविश्वासी बना देते हैं और इसीलिए लड़के उन पर मर मिटते हैं।

स्वतंत्र और आत्मनिर्भर

अक्सर बड़ी उम्र की महिलाएं स्वतंत्र, नौकरी पेशा और पूरी तरह से आत्मनिर्भर होती हैं। वे शादी के बाद पतियों की लाइफ में कोई हस्तक्षेप नहीं करती। ऐसे में पति अपने परिवार के प्रति बेफ़िक्र  होकर अपने काम पर मन लगाता है। ऐसी महिलाएं भी लड़कों को खूब भाती हैं।

ईमानदार

बड़ी उम्र की महिलाएं आम तौर पर अपने रिश्तों, कर्तव्यों और नौकरी के प्रति काफी ईमानदार होती है और एक रिलेशनशिप में आपको और क्या चाहिए?

रिश्ते निभाना जानती हैं

रिश्तों को लेकर बड़ी उम्र की महिलाओं का नज़रिया एकदम साफ रहता है। उन्हें जिस्मानी या दिमाग़ी या इमोशनल संबंधों को संभालना बख़ूबी आता है और इसलिए मर्द ऐसी महिलाओं को अपना दिल दे बैठते हैं।

मां का रुप देखते हैं

हर मर्द अपनी प्रेमिका या पत्नी में अपनी मां को देखना चाहता है जो कि निस्वार्थ भाव से उसे प्यार करती है और उसकी परवाह करती है और एक परिपक्व महिला में यह गुण कूट-कूट कर भरा होता है जिसके कारण भी लड़के ऐसी लड़कियों पर लट्टू हो जाते हैं।

लाइफ में सेट

बड़ी उम्र की महिलाओं की लाइफ अमूमन सेट हो चुकी होती हैं, उनका करियर सेट होता है और जीवन में अब उन्हें क्या पाना है इसलिए भी लड़के ऐसी महिलाओं के प्रति आकर्षित हो जाते हैं।

Latest Lifestyle News