Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते शादी से पहले लड़कियां ससुराल वालों से करती हैं बात तो इन बातों का रखें ख्याल नहीं तो...

शादी से पहले लड़कियां ससुराल वालों से करती हैं बात तो इन बातों का रखें ख्याल नहीं तो...

किसी भी लड़की के लिए शादी का फैसला करना बहुत बड़ा फैसला होता है। वह अपना घर छोड़कर सिर्फ अपने पति के लिए नए घर, नए परिवार और नए लोगों के बीच चली जाती है। शादी से पहले लड़कियों के मन में कई तरह की बातें भी आती रहती हैं, जिससे वह किसी से शेयर नहीं कर पाती।

<p>daughter in law and mother in law</p>- India TV Hindi daughter in law and mother in law

नई दिल्ली: किसी भी लड़की के लिए शादी का फैसला करना बहुत बड़ा फैसला होता है। वह अपना घर छोड़कर सिर्फ अपने पति के लिए नए घर, नए परिवार और नए लोगों के बीच चली जाती है। शादी से पहले लड़कियों के मन में कई तरह की बातें भी आती रहती हैं, जिससे वह किसी से शेयर नहीं कर पाती।

वैसे तो आज कल हर लड़की अपने होने वाले पति से शादी से पहले ही बातें करना शुरू कर देती हैं। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपको ससुराल में कभी कोई दिक्कत न हो तो आप पति से नहीं बल्कि अपने होने वाले सास-ससुर से ये बातें जरूर करें।

अगर आप वर्किंग हैं तो सास-ससुर को अपने ऑफिस टाइमिंग के बारे में पहले ही बता देना चाहिए, जिससे उन्हें किसी तरह की कोई प्रॉब्लम न हो। साथ ही अगर आप घर और ऑफिस दोनों अच्छे से मैनेज नहीं कर पाएंगी तो उनसे कहें कि उन्हें हेल्प की जरूरत है या मेड चाहिए। इन सब चीजों के बारे में ससुराल वालों से बात करेंगी तो आप एक अच्छा रिश्ता बना पाएंगी।

आप शादी के बाद जॉब करना चाहती हैं या फिर घर पर रहकर ही अर्निंग करना चाहती हैं, इस बारे में भी अपने सुसराल वालों से बात कर लें। इसके अलावा अगर आप अपनी सैलरी से किसी तरह की कोई सेविंग या कोई दूसरे काम (लोन, इएमआई) कर रही तो उसका जिक्र कर दें। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा।

शादी के बाद घर की लगभग सभी जिम्मेदारी लड़की पर आ जाती है। ऐसे में आप अपने इन लॉज से बात करें कि आप घर-आफिस किस तरह मैनेज करेंगी। अगर आप चाहें तो इस बारे में सास-ससुर से राय भी ले सकती हैं। इससे आपके रिश्तों के बीच विश्वास बढ़ेगा।

घर-ऑफिस की बातों के अलावा आप सास-ससुर से अपने धार्मिक विचारों के बारे में बात कर लें। पूजा-पाठ में विश्वास है या नहीं, मंदिर या अन्य धार्मिक जगहों पर जाना पसंद है या नहीं इस बारे में बातें करनी चाहिए, जिससे आगे किसी तरह की कोई बात न हो और रिश्तों में खटास न आए।

Latest Lifestyle News