A
Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते कहने के लिए यह एक सिंपल शब्द है लेकिन इसका कमाल देखकर रह जाएंगे हैरान

कहने के लिए यह एक सिंपल शब्द है लेकिन इसका कमाल देखकर रह जाएंगे हैरान

लाइफ में नेगेटिविटी लाने के लिए आपके आसपास के लोग ही काफी है लेकिन इन्हीं में से कई ऐसे होते हैं जो अपने बातों से व्यवहार से आपको पॉजिटीव रखते हैं।

couple- India TV Hindi couple

नई दिल्ली: ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसकी लाइफ में परेशानी नहीं है लेकिन कई लोग इन परेशानियों के बावजूद भी पॉजिटीव रहते हैं और कई लोग पूरी तरह से नेगेटिव हो जाते हैं। आपने भी अगर ध्यान दिया होगा तो आपको बता दें कि कई लोग अपनी परेशानी से सीखते हुए लाइफ में काफी पॉजिटीव हो जाते हैं और दूसरों को अच्छे से गाइड करते हैं।

अगर लाइफ में छोटी-छोटी परेशानियां आपको टेंशन दे जाती हैं तो इस जादुई शब्द 'थैंक यू' का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। आपको थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है कि कैसे एक शब्द आपकी सारी परेशानियां दूर करने का हुनर रखता है, लेकिन ऐसा सिर्फ हम ही नहीं साइंस भी मान चुका है।

खुश रहने का मंत्र
Kent State यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के अनुसार जो लोग हमेशा दूसरों के प्रति कृतज्ञ रहते हैं ऐसे लोग खुद के साथ अपने आसपास के लोगों को भी खुश रखने में माहिर होते हैं।

थैंक यू' लेटर का जादू
स्टडी में पाया गया कि जो लोग दूसरे व्यक्ति को धन्यवाद देने के लिए 'थैंक यू' लेटर लिखते हैं उनका लाइफ के प्रति नजरिया काफी सकारात्मक हो जाता है। शायद यही वजह है कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को भी जब किसी का कोई काम पसंद आता है तो वो उसके काम की तारीफ लेटर लिखकर करते हैं। 

अच्छे दोस्त
2014 में छपे एक अध्ययन की मानें तो जो लोग दूसरों के प्रति कृतज्ञ रहते हैं वो अपनी पर्सनल लाइफ में अच्छे दोस्त साबित होते हैं।इतना ही नहीं ऐसे लोगों की दोस्ती बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा समय तक चलती है। 

Latest Lifestyle News