A
Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते सोशल मीडिया पर दिलचस्प दिखने के लिए युवा करते है कड़ी मशक्कत: स्टडी

सोशल मीडिया पर दिलचस्प दिखने के लिए युवा करते है कड़ी मशक्कत: स्टडी

हाल में ही एक स्टडी हुई जिसमें ये बात सामने आई कि आज के युवा खुद को दिलचस्प दिखान के लिए कड़ी मेहनत तक करने में पीछे नहीं हटते है।

social media- India TV Hindi social media

नई दिल्ली: आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहता है। कई बार उसमें खुद को अच्छा दिखाने के लिए झूठ का सहारा लेता है या फिर और कोई रास्ता बनाकर सामने वाले के सामने खुद को तवज्जो देने की कोशिश करता है। हाल में ही एक स्टडी हुई जिसमें ये बात सामने आई कि आज के युवा खुद को दिलचस्प दिखान के लिए कड़ी मेहनत तक करने में पीछे नहीं हटते है।  

अपनी अनुकूल ऑनलाइन छवि बनाने के लिए किशोर कड़ी मशक्कत करते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि ऐसा करने के लिए वे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट की जाने वाली तस्वीरें, गतिविधियों और लिंक का चयन बहुत ध्यान से करते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि डिजिटल दुनिया में क्या कुछ साझा किया जाना चाहिए इसका फैसला करते वक्त किशोरों का पहला लक्ष्य ऐसी सामग्री चुनना होता है जो उनका व्यक्तित्व दिलचस्प दिखाए, उनके दोस्तों के बीच उन्हें पसंदीदा और आकर्षक तरीके से पेश करे।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के पीएचडी शोधार्थी जोना याउ ने कहा, “किशोर कुछ भी लापरवाही से पोस्ट नहीं करते हैं, बल्कि चौंकाने वाली बात यह है कि वे सोशल मीडिया पर क्या बताना चाहते हैं इसका चयन वे बहुत सोच-समझकर करते हैं।”

Latest Lifestyle News