A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा स्विट्जरलैंड घूमनें के लिए भारतीय पर्यटक की संख्या में हो रहा इजाफा

स्विट्जरलैंड घूमनें के लिए भारतीय पर्यटक की संख्या में हो रहा इजाफा

नई दिल्ली: अगर आप विदेश यात्रा में जानें का प्लान कर रहे है और आप प्रकृति प्रेमी है तो आपके लिए स्विट्ज़रलैण्ड से अच्छा कोई देश नही होगा, क्योंकि एक ऐसा देश है जो 60

स्विट्जरलैंड: धरती का...- India TV Hindi स्विट्जरलैंड: धरती का स्वर्ग

नई दिल्ली: अगर आप विदेश यात्रा में जानें का प्लान कर रहे है और आप प्रकृति प्रेमी है तो आपके लिए स्विट्ज़रलैण्ड से अच्छा कोई देश नही होगा, क्योंकि एक ऐसा देश है जो 60 प्रतिशत सरज़मीन ऐल्प्स पहाड़ों से ढकी हुई है। इस देश में बहुत ही ख़ूबसूरत पर्वत, गाँव, सरोवर (झील) और चारागाह हैं।यहां एक तरफ बर्फ के सुंदर ग्लेशियर हैं। ये ग्लेशियर साल में आठ महीने बर्फ की सुंदर चादर से ठके रहते हैं। तो वहीँ दूसरी तरफ सुंदर वादियाँ हैं जो सुंदर फूलों और रंगीन पत्तियों वाले पेड़ों से ढकीं रहती हैं। स्विस लोगों का जीवनस्तर दुनिया में सबसे ऊंचे जीवनस्तरों में से एक है। स्विस घड़ियां, चीज़, चॉकलेट, बहुत मशहूर हैं। निर्देशक यश चोपड़ा ने दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे से लेकर ढाई अक्षर प्रेम के, जुदाई, हीरो जैसी फिल्में फिल्माईं हैं। .

भारतीय पर्यटक स्विट्जरलैंड की ओर पहलें से अधिक मात्रा में यहां के लिए रुख कर रहे है। यह इजाफा 26 प्रतिशत बढा है इस बात की स्विट्जरलैंड पर्यटन के निदेशक क्लाउडियो जेम्प ने मीडिया को बताई।

स्विट्जरलैंड में 2015 की पहली छमाही में भारतीय पर्यटकों की संख्या में 26 प्रतिशत इजाफा हुआ है और इस पूरे वर्ष में इसमें 20 प्रतिशत से अधिक इजाफा दर्ज होने की उम्मीद है। भारत में स्विट्जरलैंड पर्यटन के निदेशक क्लाउडियो जेम्प ने मीडिया से बात करते हुए कहा, हमने 2015 में भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या में आश्चर्यजनक वृद्धि देखी है। पिछले तीन वर्षों में अपेक्षाकृत स्थिर बढोतरी के बाद इस वर्ष भारतीय पर्यटकों की संख्या में जनवरी से जून के दौरान 26.7 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Latest Lifestyle News