A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा रहना चाहते है हमेशा जवान, तो जाएं धोसी पहाड़ी

रहना चाहते है हमेशा जवान, तो जाएं धोसी पहाड़ी

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आप जो च्यवनप्राश खाते है वो इसी पड़ाही की ही देन है। तो फिर देर किस बात की अगर आप बी रहना चाहते है जवान, तो डाएं धोसी पहाड़ी।

dhosi hill- India TV Hindi dhosi hill

नई दिल्ली: दुनियाभर में हर जगह कही न कहीं अजीब जगहें होती है। जिनमें से कुछ के बारें में हमे पता होता है और कुछ के बारें में नहीं। कई बार हमारे सामने ऐसी चीजें आ जाती है। जिसके बारें में हम सोच क्या कल्पना भी नहीं कर सकते है। जिसे देखकर हम आश्चर्यचकित हो जाते है कि क्या ये सच्चाई है। कही हम कोई सपना तो नहीं देख रहे रहे।

ये भी पढ़े

ऐसा ही इंडिया है। जहां पर हर कोने-कोने में कोई न कोई रहस्य छिपा हुआ है। कह सकते है कि रहस्यों का देश। भारत के जिस कोने में जाएं वहां पर किसी न किसी रुप में हमें आश्चर्य वाली रुप मिल ही जाती है। फिर चाहें वो कोई किला हो या फिर प्रकृति के गोद में छिपा रहस्य हो। ऐसा ही एक रहस्य प्रकृति के गोद में छिपी अरावली पहाड़ी का है। जिसके बारे में इतिहासकारों का मानना है कि इस पर्वत के पास एक ज्वालामुखी है, लेकिन इस ज्वालामुखी में हजारों साल से कोई विस्फोट नहीं हुआ है।

आपको बता दें कि आरावली पहाड़ी राजस्थान और हरियाणा की सीमा पर अरावली श्रेणी में स्थित धोसी पहाड़ी ज्वालामुखी के मुंहाना जैसी भी दिखती है।

ये है पौराणिक मान्यता
पौराणिक मान्यता के अनुसार इस ज्वालामुखी को धोसी पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि इस धोसी पहाड़ी से आयुर्वेद से संबंधित कई रहस्य जुड़े हुए हैं। क्या आप जानते हैं कि हमेशा जवान और खूबसूरत दिखने के लिए कौन औषधि है। अगर नहीं जानते तो बता दें, इस औषधि का नाम कायाकल्प है।. यह एक ऐसी औषधि है, जिससे त्वचा तो अच्छी होती ही है और स्वास्थ्य भी दिनोंदिन बेहतर होता जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News