A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा भारत के अलावा विदेशों में भी है फेमस शिव मंदिर, जानिए

भारत के अलावा विदेशों में भी है फेमस शिव मंदिर, जानिए

नई दिल्ली: प्राचीन काल से ही शिव के अनेकों भक्त है जिनकी पूजा बड़ी श्रद्धा से इनके भक्त करते है। शिव का स्थान सनातन धर्म में सबसे अधिक है। जिसके कारण शिव के उपासक पूरी

भारत के अलावा विदेशों...- India TV Hindi भारत के अलावा विदेशों में भी है फेमस शिव मंदिर, जानिए

नई दिल्ली: प्राचीन काल से ही शिव के अनेकों भक्त है जिनकी पूजा बड़ी श्रद्धा से इनके भक्त करते है। शिव का स्थान सनातन धर्म में सबसे अधिक है। जिसके कारण शिव के उपासक पूरी दुनिया में है। भारत में कई शिव के मंदिर है जिनमें 12 ज्योतिर्लिंग सहित कई बडे और प्राचीन शिव मंदिर है। भारत की तरह ही दुनिया के विभिन्न देशों में शिव के बहुत से मंदिर है। इनमें से कुछ मंदिर तो बहुत प्राचीन और प्रसिद्ध है जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु और पर्यटक आते है। यह मंदिर बहुत ही फेमस है । माना जाता है कि इन मंदिरों में जानें से सभी की मनोकामनाएं पूर्ण होती है। तो आप भी एक बार इन मंदिरों में जरुर जाएं जिससे आपकी हर मनोकामनाएं जल्द ही पूरी होगी।  

ये भी पढें-  ये है भारत की सबसे खूबसूरत रेल यात्रा

प्रमबनन मंदिर, जावा इंडोनेशिया
इंडोनेशिया में बना यह प्रमबनन का शिव मंदिर 9वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह मंदिर करीब 17 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। ये मंदिर भारत के बाहर बने सबसे विशाल शिव मंदिरों में से एक माना जाता है। इतना प्राचीन होने का कारण यूनेस्को ने इस मंदिर को वर्ल्ड हेरिटेज के रूप में चिन्हित किया है। ये मंदिर सृष्टि चक्र को चलाने वाले त्रिदेवों को समर्पित है। माना जाता है कि ये मंदिर जावा में हिन्दू साम्राज्य की वापसी का प्रतीक चिन्ह था। इस मंदिर को सबसे पहले शिव ग्रह नाम से जाना जाता था।

ये भी पढें-  ये है दिल्ली की 10 सबसे हांटेड जगह

Latest Lifestyle News