A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा पुडुचेरी: अब देश में ही पाएं विदेश घूमने का मज़ा

पुडुचेरी: अब देश में ही पाएं विदेश घूमने का मज़ा

आप भारत में रहकर ही विदेश की जगहों का आनंद उठा सकते हैं और आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे।

puducherry- India TV Hindi puducherry

नई दिल्ली: हर कोई विदेश घूमना चाहता है, लेकिन पैसे ना होने की वजह से लोगों का यह सपना कभी पूरा नहीं हो पाता। पर आपको निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप भारत में रहकर ही विदेश की जगहों का आनंद उठा सकते हैं और आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि हम मजाक कर रहे हैं, लेकिन यह बात एकदम सच है। दिल्ली से 2400 किलोमीटर दूर पुडूचेरी की कुछ ऐसी ही खासियत है।

पुडुचेरी भारत के सुंदरतम शहरों में से एक है। यहां पर आप बिना पासपोर्ट-वीजा के घूम सकते हैं और कहा जाता है कि यहां घूमना फ्रांस में घूमने जैसा ही लगता है। पुडुचेरी एक शांत जगह हैं यहां आपको हर जगह शांति मिलेगी। यह शहर समुद्र के किनारे बसा हुआ है। इस शहर को बेहतर टाउन प्लानिंग के तहत बसाया गया है। यहां पर फ्रांसीसियों के लिए व्हाइट टाउन नाम की कॉलोनी बनाई गई है। पुडुचेरी आने वाले पर्यटकों के लिए ये पूरी कॉलोनी ही एक टूरिस्ट डेस्टीनेशन है।

यदि आप यहां जाना चाहते हैं तो चेन्नई से 135 किलोमीटर दूरी पर पुडुचेरी का एयरपोर्ट है। इस पूरे शहर के कोने-कोने में फ्रांसीसी संस्कृति, कला और आर्किटेक्चर की छाप दिखती है। इस शहर में कई महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। यहां पर प्रॉमिनाड बीच पर भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा लगी है। इसीलिए प्रॉमिनाड बीच को गांधी बीच के नाम से भी जाना जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें पुडुचेरी के बारे में और

Latest Lifestyle News