A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा समर विकेशन में गर्मियों से छुटकारा दिलाएंगे ये बेहतरीन जगह, जहां आपको मिलेगा सुकून और ताजगी

समर विकेशन में गर्मियों से छुटकारा दिलाएंगे ये बेहतरीन जगह, जहां आपको मिलेगा सुकून और ताजगी

भीषण गर्मी से इस समय हर कोई परेशान है। जिससे राहत पाने के लिए हम ने पहाड़ों की ओर रुख कर लेते है। लेकिन इस बार आपको समझ नहीं आ रहा है कि कहां जाए तो इसमें हम आपकी मदद कर देते है।

Summer Best Place- India TV Hindi Summer Best Place

नई दिल्ली: भीषण गर्मी से इस समय हर कोई परेशान है। जिससे राहत पाने के लिए हम ने पहाड़ों की ओर रुख कर लेते है। लेकिन इस बार आपको समझ नहीं आ रहा है कि कहां जाए तो इसमें हम आपकी मदद कर देते है। जी हां अगर आप भी गर्मियों के इस मौसम में वीकेंड में ऐसी जगह पर जाना चाहते है। जहां प्रकृति के साथ-साथ ठंडक हो। जहां पर आप बर्फ के बीच खूब मौज-मस्ती कर सके। तो हम आपको 5 ऐसी जगहों के बारें में बता रहे है। जहां पर आप बर्फबारी का आनंद लेकर अपनी छुट्टियां बीता सकते है। जानिए इन जगहों के बारें में।

रोहतांग पास, मनाली
मनाली का सबसे खूसूरत हिस्‍सा रोहतांग पास है। मीलों दूर तक फैले बर्फ के पहाड़ आप को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यह किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां से पहाडों, सुंदर दृश्‍यों वाली भूमि और ग्‍लेशियर का शानदार दृश्‍य देखा जा सकता है। इन सभी के अलावा इस पर्यटन स्‍थल में आकर पर्यटक ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग, पैरालाइडिंग और स्किंईंग भी कर सकते हैं।

औली, उत्‍तराखंड
यह सबसे बेस्ट और फेमस स्कीइंग डेस्टिनेशन है। पूरे भारत में कैसा भी मौसम हो पर औली में आप बर्फवारी का भरपूर मजा ले सकते हैं। औली छोटा सा पहाड़ी इलाका है। यहां आप यादगार पल बीता सकते है।

नाथुला, सिक्‍कम
अगर आप बर्फ के साथ-साथ खूसूरत नदियों और वादियों का भी आनंद उठाना चाहते है, तो नथुना दर्रा जाएं। आपको यहां पर स्वर्ग जैसा सुकुन मिलेगा। जिसके बाद आप पूरी दुनिया को भूल जाएंगे। यहां आप को बर्फ में खेलने के साथ पानी में भी अठखेलियां करने का मौका मिलेगा।

केदारनाथ, उत्‍तराखंड
उत्‍तराखंड में स्थित केदारनाथ धाम के द्वार खुल गए है।जहां पऱ आप भगवान शिव के दर्शन करने के साथ-साथ शांति से अपना समय बता सकते है। यहां का पूरा वातावरण शिवमय होता है। इसे 12 ज्योर्तिलिगों में एक माना जाता है। अगर आपको बर्फवारी पसंद है, तो इससे अच्छी जगह और कोई हो ही नहीं सकती है।

गुलमार्ग, जम्‍मू-कश्‍मीर
इसे कश्मीर का स्वर्ग कहा जाता है। चारों और यहां पर बर्फ ही बर्फ ही मिलेगी। चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर में आकर आप गर्मी को भूल जाएंगे। ऐसे में गर्मियों के दिनों में गुलमार्ग आप के लिए सबसे अच्‍छी जगहों में से एक हो सकती है।

Latest Lifestyle News