A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा इंडिया गेट की ये खासियत लोगों को करती है अपना दीवाना, दीदार के लिए उमड़ता है पर्यटकों का हुजूम

इंडिया गेट की ये खासियत लोगों को करती है अपना दीवाना, दीदार के लिए उमड़ता है पर्यटकों का हुजूम

नए साल के पहले दिन घूमने-फिरने और पार्टी करने घरों से बाहर निकले लोगों के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर शाम को भारी जाम लग गया। इंडिया गेट के पास तिलक मार्ग पर शाम 5 बजे से गाड़ियों की लंबी कतारें देखी गईं।

India Gate

सिर्फ इतना ही नहीं इंडिया गेटा का सम्‍पूर्ण मेहराब भरतपुर के लाल पत्‍थरों के लो-बेस पर स्‍थापित किया गया है और चरणबद्ध रूप से विशाल स्‍मारक बनाया गया। इसके कोने के मेहराबों पर ब्रितानिया-सूर्य अंकित है जबकि महराब के दोनों ओर INDIA अंकित है इसके नीचे MCMX। (1914 बाई तरफ) और MCMXIX(1919 दाई तरफ) अंकित है। सबसे ऊपर में गहरा गुम्‍बदनुमा कटोरा जयंतियों पर तेल जलाकर प्रकाशित करने के लिए बनाया गया था किन्तु इसका उपयोग ही यदा-कदा किया जाता है।

रात के वक्त इंडिया गेट को फ्लडलाइट से जगमगाया जाता है जबकि समीपवर्ती फव्वारों को रोशनियों से जगमगाते हैं। यह राजपथ के सामने के छोर पर स्थित है और इसके आस-पास के क्षेत्र को सामान्‍यत: इंडिया-गेट कहा जाता है। इसके आस-पास हरा–भरा ब्रहत प्रागंण है जो पिकनिक-स्‍थल के लिए भी मशहूर है। ग्रीष्‍मकालीन शामों को इस प्रांगण और प्रकाशमय क्षेत्र में लोगों के हुजूम देखने को मिलेंगे।

 

Latest Lifestyle News