A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा कुछ ही घंटों में वाघा बॉर्डर के जरिए लौटेंगे विंग कमांडर अभिनंदन: रोजाना यहां पर होती है बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी, लेकिन इस कंडीशन में नहीं मिलेगी आपको एंट्री

कुछ ही घंटों में वाघा बॉर्डर के जरिए लौटेंगे विंग कमांडर अभिनंदन: रोजाना यहां पर होती है बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी, लेकिन इस कंडीशन में नहीं मिलेगी आपको एंट्री

इंडियन एयरफोर्स (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान आज पाकिस्तान से अपने देश भारत वापस आएंगे। वह वाघा बार्डर के जरिए अपनी देशभूमि में कदम रखेंगे। आपको बता दें कि वाघा एक गांव है। जो कि भारत और पाकिस्तान को जोड़ने वाली सड़क ग्रैंड ट्रेंक रोड के किनारे बसा हुआ है। जानें वाघा बॉर्डर के बारें में सबकुछ।

Wagah Border- India TV Hindi Wagah Border

नई दिल्ली:  इंडियन एयरफोर्स (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान आज पाकिस्तान से अपने देश भारत वापस आएंगे। वह वाघा बार्डर के जरिए अपनी देशभूमि में कदम रखेंगे। आपको बता दें कि वाघा एक गांव है। जो कि भारत और पाकिस्तान को जोड़ने वाली सड़क ग्रैंड ट्रेंक रोड के किनारे बसा हुआ है। जो कि अमृतसर से करीब 30 किमी की दूरी है। जानें बाघा बॉर्डर के बारें में सबकुछ।

इस कारण फेमस है वाघा बॉर्डर
आपको बता दें कि हर शाम यहां पर दुनियाभर में फेमस बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होती है। जिसे देखने के लिए दुनियाभर के लोग आते है। बीटिंग रिट्रीट के समय माहौल पूरा देशभक्ति से भरा होत है। हर कोई देशभक्ति के जोश में रंगा होता है। इस देशभक्ति से संबंधित बॉलीवुड गाने बजाएं जाते है। इसके बाद दोनों देश के सैनिक अपना शौर्य दिखाते है। इसमें भारत ही नहीं दूसरी ओर पाकिस्तान में भी लोग बड़ी मात्रा में इस सेरेमनी को देखने के लिए आते है।

बीटिंग रिट्रीट का क्या टाइमिंग

  • यह सेरेमनी 45 मिनट की होती है। इसे सूर्यास्त के पहले कर लिया जाता है। सर्दियों में 4.15 तो गर्मियों में 4.45 बजे सेरेमनी शुरू हो जाती है।
  • बॉर्डर गेट सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक खुले रहते हैं। हालांकि सेरेमनी 4 बजे के बाद ही शुरू होती है। ऐसे में यदि आप सेरेमनी देखना चाहते हैं तो आपको किसी भी हाल में 3 बजे तक यहां पहुंचना जरूरी होता है।
  • वीकेंड और पब्लिक हॉलीडे के दौरान सीटों की बुकिंग पहले से ही फुल होती है।

ये चीजों अंदर ले जाने की है मनाही
आप यहां पर अंदर कुछ समान ले जाने की मनाही है।

  • आप अंदर सिर्प छोटा पर्स ले जा सकते है। लेडीज पर्स ले जाने की मनाही है। इन्हें बाहर बनें काउंडर में आप जम कर सकते है।
  • कोई भी खाने पीने की चीज अंदर नहीं ले जा सकते है। आपको अंदर ही खाने पीने की चीज मिल जाएगी।
  • कैमरा, पॉवर बैक, चार्जर आदि ले जाने की भी मनाही है।

ऐसे पहुंचे यहां

  • अगर आप दिल्ली से वाघा बॉर्डर जा रहे है तो बस, ट्रेन के माध्यम से आप अमृतसर जा सकते है। जिसके बाद आप टैक्सी या फिर वाघा के लिए स्पेशल बस चलती है। उनके बाद आप सीधे वाघा बॉर्डर पहुंच सकते है।
  • आपको अमृतसर में ही अपमे ठहरने का इंतजाम करना होगा, क्योंकि वाघा बॉर्डर में रुकने की व्यवस्था नहीं है।   

  कम पैसों में विदेश घूमने जाना चाहते हैं तो जानिए इन सस्ते देशों के बारे में

Momos खाने के हैं शौकीन और दिल्ली की इन जगहों पर न खाया तो फिर क्या खाया

Travel Tips: दिल्ली से लद्दाख की दूरी 40 घंटे के बजाय सिर्फ 20 घंटे में कर सकते हैं पूरी, पढ़िए पूरी खबर

Latest Lifestyle News