A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा विश्व धरोहर दिवस 2019: आज आप पूरा दिन फ्री में घूमें ताजमहल, लाल किला सहित भारत के इन ऐतिहासिक जगहों पर

विश्व धरोहर दिवस 2019: आज आप पूरा दिन फ्री में घूमें ताजमहल, लाल किला सहित भारत के इन ऐतिहासिक जगहों पर

आज आप लाल किला, कुतुब मीनार से लेकर ताजमहल हर एक जग फ्री में घूम सकेंगे। तो पिर देर किस बात की आज के सुहाने मौसम में करें इस ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण।

World Heritage Day- India TV Hindi World Heritage Day

World Heritage Day 2019: आज विश्व धरोहर दिवस है। पूरी दुनिया में 18 अप्रैल को हर साल विश्व धरोहर दिवस के रुप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र की ईकाई यूनेस्को ने 18 अप्रैल को इस दिवस के रुप में घोषित किया है। यह एक ऐसा दिन है। जिस दिन आप भारत के सभी ऐतिहासिक स्थलों में फ्री में घूम सकते है। इस दिन बिल्कुल निशुल्क एंट्री रहोती है।

आज आप लाल किला, कुतुब मीनार से लेकर ताजमहल हर एक जग फ्री में घूम सकेंगे। तो  फिर देर किस बात की आज के सुहाने मौसम में करें इस ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने दी जानकारी

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ने इस बात की जानकारी दी है। वेबसाइट के मुताबिक 18 अप्रैल को ऐतिहासिक स्मारकों पर घूमने के लिए वहां कोई टिकट नहीं लगेगा। इसमें किन किन राज्यों के ऐतिहासिक स्मारकों की बात कही गई है उसका भी जिक्र किया गया है। इसमें दिल्ली के अलावा, आगरा, बेंगलुरु, औरंगाबाद, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, धारवाड़ और गोवा भी शामिल है। आपको बता दें कि आम दिनों पर इन जगहों पर घूमने के लिए काफी फीस देनी पड़ती है।  (World Heritage Day 2019: भारत के ये बेहतरीन ऐतिहासिक स्थल यूनेस्को की लिस्ट में है शामिल, देखें आप गए है कि नहीं)

जानें आखिर क्या है विश्व धरोहर दिवस
आज पूरी दुनिया में यानी 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। साल 1983 में यूनेस्को ने इसे मान्यता दी थी। खास बात ये है कि यूनेस्को की वर्ल्ड हेरीटेज साइट की लिस्ट में भारत के कई ऐतिहासिक स्मारकों का भी नाम शामिल है। इसमें मुख्य रुप से लाल किला, ताजमहल, अजंता-एलोरा की गुफाएं, जयपुर का जंतर-मंतर और हंपी की गुफाएं भी शामिल है।  

बचना चाहते है बोरिंग संडे से, तो दिल्ली के आसपास इन खूबसूरत रिजॉर्ट में बिताएं खुशनुमा और सुकुन के पल

आप जल्द ही दिल्ली से ताजमहल तक नाव पर जा सकेंगे बैठकर, हो सकता है इस लिस्ट में प्रयागराज भी शामिल

Latest Lifestyle News