A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा Mumbai: मानसून के दस्तक देते ही मुंबई के 'मरीन ड्राइव' का नजारा हुआ सुहाना

Mumbai: मानसून के दस्तक देते ही मुंबई के 'मरीन ड्राइव' का नजारा हुआ सुहाना

मुंबईवासियों और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए 'मरीन ड्राइव' आकर्षण का केंद्र है। बारिश के मौसम में मायानगरी मुंबई के 'मरीन ड्राइव' में घूमने का अलग ही मज़ा है।

'मरीन ड्राइव' का नजारा- India TV Hindi Image Source : FILEPHOTO 'मरीन ड्राइव' का नजारा

बारिश का मौसम लगभग सभी को अच्छा लगता है, लेकिन अच्छा लगने के लिए आपके साथ आपका मन पसंदीदा शख्स हो फिर तो क्या ही बात है। सुहाना मौसम और ख़ास व्यक्ति के साथ वो मौसम में चार-चांद लग जाते है। बारिश के मौसम में लोग तरह-तरह की एक्टिविटी करते हैं। किसी को रिमझिम बारिश में सड़को पे भीगना पसंद आता है। तो किसी को लॉन्ग ड्राइव पर जाना। किसको को चाय पीना अच्छा लगता है, तो किसी को घर में बैठकर पकोड़े खाना। तो वहीं किसी को अपने हमसफर के साथ बैठ के बारिश में बाते करना। वहीं बारिश के मौसम में मायानगरी मुंबई में घूमने का अलग ही मज़ा है।

Image Source : filephoto'मरीन ड्राइव' का नजारा

मुंबई और मानसून का अलग ही रिश्ता है। मुंबई की बारिश मुंबई को और भी खूबसूरत बना देती है। बारिश में मुंबई की बात हो और 'मरीन ड्राइव' का जिक्र न हो जनाब ऐसा हो ही नहीं सकता। मुंबई की बारिश में मरीन ड्राइव की खूबसूरती अद्भुत नजारा देती है। मुंबई में जब बारिश शुरू होती है तो बहुत से लोग खुद को खुश करने के लिए 'मरीन ड्राइव' पे वक्त बिताते हैं। आप ही सोचिए सुहाना मौसम और मरीन ड्राइव वाह-वाह बात ही कुछ और है। 

Image Source : filephoto'मरीन ड्राइव' का नजारा

मुंबई के मौसम में 'बांद्रा वर्ली सी लिंक' का नजारा भी बहुत शानदार रहता है।

Image Source : filephoto'बांद्रा वर्ली सी लिंक

मुंबई का 'पंचम पूरीवाला' 

अगर आप मुंबई जाने का प्लान बना रहे है तो आप 'पंचम पूरीवाला' जरूर जाएं। सीएसएमटी स्टेशन के पास छोटी सी दुकान पर लोगों की लाइन लगी रहती है जिसे देखकर आपको लगेगा की कुछ बहुत स्पेशल मिल रहा है, लेकिन आपको मिलेगा पूरी और सब्जी। यह पूरी सब्जी बिलकुल घर जैसा होती है बेहद ही स्वादिष्ट। इस रेस्टोरेंट की पूरी सब्जी खाने दूर दूर से लोग आते है। दरअसल 'पंचम पूरीवाला' की लजीज पूरी में पांच किस्म की पूरी का जादू है जिससे खा कर मुंह से सिर्फ वाह निकलता है।

Image Source : filephotoमुंबई का 'पंचम पूरीवाला'

लजीज खाना 

ऐसा कहना गलत नहीं होगा की यह मुंबई की सबसे पुरानी रेस्तरां में से एक है। यह पिछले 170 सालों से अपना जादू बनाए हुए है। यह उनकी 5वीं-6वीं पीढ़ी है जो यह रेस्तरां संभाल रही है। इन्होंने 'पंचम पूरीवाला' की शुरआत एक छोटी से टपरी से की थी। तकरीबन 20 साल ऐसे काम करने के बाद इन्होंने सीएसएमटी स्टेशन के पास एक छोटी सी दुकान खोली थी जो आज भी कायम है। आपको 'पंचम पूरीवाला' की पंचम थाली में पांच किस्म की पूरी जैसे मसाला पूरी, दाल पूरी, पनीर पूरी और साथ में 7 किस्म की सब्जी मिलेगी जिसमें पनीर, आलू, छोले, सुखी सब्जी, फूलगोभी, पलक पनीर शामिल होगी। इस लजीज खाने के साथ-साथ आपको रायता, लस्सी, कढ़ी, पापड़, आमरम भी मिलेगा हां हां बोलिए आ गया न मुंह में पानी।

ये भी पढ़ें - 

Vastu Shastra : घर की इस दिशा में लगाएं फीनिक्स पक्षी की तस्वीर, खुलेंगे सफलता और विकास के रास्ते

सावधान! अगर घर से निकलते ही दिखाई दें ये संकेत, तो न करें यात्रा, माना जाता है अशुभ

भगवान शिव से जुड़ी ये 5 अनसुनी बातें नहीं जानते होंगे आप, जानिए भोलेनाथ से जुड़े वो रहस्य जिनसे अंजान हैं अबतक!

Sawan 2022: तुलसी के साथ इन पौधों को भी लगाएं, होगी धन की वर्षा

Kajari Teej 2022 : कजरी तीज पर पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं ऐसे करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

 

Latest Lifestyle News