A
Hindi News मध्य-प्रदेश कॉलेज छात्र के पैन कार्ड से बना ली फर्जी कंपनी, 40 करोड़ रुपये से ज्यादा लेनदेन भी किया

कॉलेज छात्र के पैन कार्ड से बना ली फर्जी कंपनी, 40 करोड़ रुपये से ज्यादा लेनदेन भी किया

छात्र प्रमोद दंडोतिया के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर के धोखाधड़ी से बनाई गई एक कंपनी के जरिए 40 करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया है।

पैन कार्ड से ठगी। - India TV Hindi Image Source : PTI पैन कार्ड से ठगी।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से हैरान करने वाला मामला सामने आ रहा है। यहां कॉलेज में पढ़ने वाले एक छात्र के पैन कार्ड से 40 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन का मामला सामने आया है। छात्र को इस बात का पता तब लगा जब उसे इश भारी-भरकम लेनदेन पर आयकर विभाग का नोटिस मिल गया। घटना की जानकारी मिलते ही छात्र घबराकर भागा-भागा पुलिस के पास पहुंचा और उन्हें इस बात की जानकारी दी। आइए जानते हैं ये पूरा मामला। 

इस तरह हुई ठगी

ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय के छात्र प्रमोद दंडोतिया के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर के धोखाधड़ी से बनाई गई एक कंपनी के जरिए 40 करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया है। अज्ञात व्यक्तियों द्वारा बनाई गई कंपनी ने माल और सेवा कर (जीएसटी) का भी भुगतान नहीं किया है। पुलिस ने कहा है कि वह इस मामले की जांच कर रही है। 

पैन कार्ड की धोखाधड़ी से कैसे बचें?

पैन कार्ड धारकों को अपने कार्ड का दुरुपयोग रोकने के लिए कई तरह की निगरानी रखनी चाहिए। अगर आपको लगे कि कोई संदिग्ध लेनदेन हुआ है तो इसे तुरंत सत्यापित करें। संदिग्ध वेबसाइटों पर पैन कार्ड साझा करने से बचें। इसके अलावा भी कहीं भी पैन कार्ड की फोटोकॉपी देने से बचें। 

साइबर ठगी के भी शिकार हो रहे लोग

मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों में साइबर ठगी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। लोगों की बिना जानकारी के उनके बैंक खातों का प्रयोग हो रहा है। उनके खातों में ठगी की रकम भी डाली जा रही है। पुलिस लगातार इस मामले से निबटने में लगी हुई है। 

ये भी पढ़ें- घर की दीवार पर रंग लगने के बाद आपस में भिड़े लोग, जमकर हुई पत्थरबाजी- देखें LIVE वीडियो

VIDEO: सहायक जिला आबकारी अधिकारी का वर्दी में डांस हुआ वायरल, अब हो गए निलंबित