A
Hindi News मध्य-प्रदेश Lok Sabha Elections 2024: सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में नए चेहरे, विधानसभा चुनाव हारे प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

Lok Sabha Elections 2024: सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में नए चेहरे, विधानसभा चुनाव हारे प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

Lok Sabha Elections 2024: ग्वालियर लोकसभा सीट पर इस बार के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी ने ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जो अभी हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में हार चुके हैं।

भारत सिंह कुशवाहा और प्रवीण पाठक के बीच मुकाबला- India TV Hindi Image Source : IANS भारत सिंह कुशवाहा और प्रवीण पाठक के बीच मुकाबला

Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश की ग्वालियर संसदीय सीट की पहचान सिंधिया राज परिवार के गढ़ के तौर पर है। इस बार के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी ने ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जो अभी हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में हार चुके हैं। ग्वालियर से बीजेपी ने इस बार भारत सिंह कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है। उन्हें विवेक नारायण शेजवलकर के स्थान पर मैदान में उतारा गया है। कुशवाहा अभी हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में ग्वालियर ग्रामीण से पराजित हुए थे। वहीं, कांग्रेस ने प्रवीण पाठक को उम्मीदवार बनाया है, जो विधानसभा चुनाव में ग्वालियर दक्षिण से पराजित हुए थे। दोनों उम्मीदवार पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। 

सिंधिया परिवार ने 8 बार दर्ज की जीत

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के इतिहास पर गौर करें तो अब तक यहां कुल 19 लोकसभा के चुनाव हुए हैं, जिनमें से सिंधिया परिवार के सदस्यों ने 8 बार जीत दर्ज की है। यहां से माधवराव सिंधिया कांग्रेस और मध्य प्रदेश विकास कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर पांच बार निर्वाचित हुए, जबकि भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर यशोधरा राजे सिंधिया दो बार यहां से निर्वाचित हुईं। इसके अलावा विजयाराजे सिंधिया भी एक बार यहां से चुनाव जीती हैं। यहां 19 बार हुए चुनाव में कांग्रेस 8 बार विजयी रही है।

आखिरी बार 2004 में कांग्रेस जीती थी  

इस संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस ने अंतिम बार 2004 में जीत दर्ज की थी, जब रामसेवक सिंह निर्वाचित हुए थे। सवाल पूछने के बदले पैसे लेने के आरोप में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। इस बार कांग्रेस ने नए चेहरे को मैदान में उतारा है। भाजपा की ओर से भी नया चेहरा है। मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं। इन सीटों पर चार चरणों में चुनाव होने वाले हैं। ग्वालियर में तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग होगी। (इनपुट- IANS)

ये भी पढ़ें-