A
Hindi News मध्य-प्रदेश Madhya Pradesh Exit Poll Results 2023: मध्य प्रदेश में अबकी बार स्पष्ट बहुमत से भाजपा सरकार?

Madhya Pradesh Exit Poll Results 2023: मध्य प्रदेश में अबकी बार स्पष्ट बहुमत से भाजपा सरकार?

मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर इंडिया टीवी-CNX के एग्टिज पोल के जो आंकड़े आ रहे हैं, उसके मुताबकि भारतीय जनता पार्टी इस बार स्पष्ट बहुमत से सत्ता में वापस आती दिख रही है।

Madhya Pradesh Exit Poll- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मध्य प्रदेश चुनाव के लिए इंडिया टीवी-CNX का एग्टिज पोल

Madhya Pradesh Exit Poll Results 2023: मध्य प्रदेश प्रदेश की 230 विधासभा सीटों पर 17 नवंबर को मतदान हुआ था और 3 दिसंबर को यहां के चुनाव नतीजे घोषित होंगे। लेकिन इससे पहले इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में भाजपा की जीत को लेकर बड़ा संकेत दिखा है। मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर इंडिया टीवी-CNX के एग्टिज पोल के जो आंकड़े आ रहे हैं,उसके मुताबकि भारतीय जनता पार्टी फिर से सत्ता में वापसी करती दिख रही है और इस बार स्पष्ट बहुमत लाती दिख रही है। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में BJP को 140 से 159 सीटें मिलने का अनुमान है। मध्य प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 116 है।

मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर एग्जिट पोल के आंकड़े-

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP  140-159
कांग्रेस 70-89
अन्य 0-2

भोपाल डिविजन (कुल 24 सीटें)

मध्य प्रदेश का राजधानी क्षेत्र- भोपाल, विदिशा और राजगढ़ को मिलाकर बनता है भोपाल डिविजन। यहां विधानसभा की 24 सीटें हैं। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बुधनी विधानसभा सीट भी इसी भोपाल रीज़न में पड़ती है और दिग्विजय सिंह का राघोगढ़ भी इसी रीज़न में पड़ता है। 

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP 18 (+3)
कांग्रेस 6 (-3)
अन्य 0 (0)

मालवा रीज़न (46 सीटें)

मध्य प्रदेश की विधानसभा में 46 सीटें मालवा से आती हैं। महाकाल की नगरी उज्जैन यहीं है। एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर भी इसी मालवा में है। बीजेपी के महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय इस बार खुद इंदौर-1 सीट से लड़ रहे हैं। कांग्रेस के सज्जन सिंह वर्मा और जीतू पटवारी इसी मालवा क्षेत्र से आते हैं। 

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP 34 (+10)
कांग्रेस 12 (-9)
अन्य 0 (-1) 

निमाड़ क्षेत्र (कुल 28 सीटें)

मध्य प्रदेश में कहा जाता है कि जो मालवा के साथ निमाड़ जीतता है, उसी का राजतिलक होता है। मध्य प्रदेश में पिछले 5 चुनाव से यही होता रहा है। 2018 में कांग्रेस ने यहां जबरदस्त बढ़त बनाई थी और प्रदेश में उसकी सरकार भी बनी थी। 

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP 17 (+9)
कांग्रेस 11 (-7)
अन्य 0 (-2)

बघेलखंड और बुंदेलखंड (कुल 51 सीटें)

मध्य प्रदेश के दो बड़े भौगोलिक इलाके बघेलखंड और बुंदेलखंड हैं। इन दोनों रीजन को मिला दें तो विधानसभा की 51 सीटें आती हैं। बुंदेलखंड यानी सागर, दामोह, टीकमगढ़ और खजुराहो की अपनी अलग पहचान है। लेकिन हम यहां शहडोल, सतना, रीवा और सीधी के साथ पूरे रीज़न की सीटें बता रहे हैं। जो नेता, जो दल 51 सीटों वाले इस रीज़न को जीत लेगा, उसे निश्चित तौर पर मध्य प्रदेश चुनाव में बढ़त मिलेगी। 

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP  34 (-1)
कांग्रेस 16 (+2)
अन्य 1 (-1)

चंबल रीजन (कुल 34 सीटें)

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ग्वालियर रिसायत से राजा और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, ये सारे दिग्गज नेता मध्य प्रदेश के चंबल रीज़न से आते हैं। चंबल में विधानसभा की 34 सीटें हैं। 

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP 14 (+7)
कांग्रेस 20 (-6)
अन्य 0 (-1)

महाकौशल क्षेत्र (कुल 47 सीटें)

मध्य प्रदेश का ये वो इलाका है, जहां से कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के दावेदार कमलनाथ आते हैं। जबलपुर, मांडला, बालाघाट और नर्मदापुरम का इलाका इसी महाकौशल रीज़न का हिस्सा है। महाकौशल की 47 सीटों भी बीजेपी का दबदबा दिख रहा है। 

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP 32 (+12)
कांग्रेस 15 (-11)
अन्य 0 (-1)

इंडिया टीवी-CNX के एग्टिज पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश की 230 सीटों का वोट प्रतिशत-

पार्टी अनुमानित वोट%
BJP  46% (+5%)
कांग्रेस 38% (-3%)
अन्य 16% (-2%)

एग्जिट पोल में भाजपा को प्रचंड बहुमत 

बता दें कि पिछले 20 साल में से करीब 18 साल मध्यप्रदेश में एक ही मुख्यमंत्री ने शासन किया है। शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। पूरे चुनाव शिवराज की बॉडी लैंग्वेज एकदम पॉजिटिव दिखी। एग्जिट पोल में भी भाजपा को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है। दूसरी तरफ कांग्रेस ये मानकर चल रही है कि मध्य प्रदेश का राज उसे मिलने वाला है और कमलनाथ मुख्यमंत्री बनने वाले हैं। वहीं छोटी पार्टियों का रोल भी अहम दिख रहा है। BSP, AAP किसका वोट काटेंगी और किसे सरकार बनाने में मददगार होंगे ये तो 3 दिसंबर को ही साफ हो पाएगा। 

ये भी पढ़ें-

राजस्थान में बदलेगा रिवाज या आएगी बीजेपी की सरकार, इंडिया टीवी-CNX एग्जिट पोल में हुआ खुलासा

छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल रिजल्ट 2023: राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, जानिए किसे बहुमत मिलता दिख रहा