Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

राजस्थान में बदलेगा रिवाज या आएगी बीजेपी की सरकार, इंडिया टीवी-CNX एग्जिट पोल में हुआ खुलासा

राज्य में 25 नवंबर को मतदान हुआ और आज इंडिया टीवी - CNX के एग्जिट पोल के परिणाम भी सामने आ गए हैं। यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच 199 सीटों पर कड़ी टक्कर होती हुई दिख रही है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 30, 2023 18:57 IST
India TV-CNX exit poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजस्थान में बदलेगा रिवाज या आएगी बीजेपी की सरकार

नई दिल्ली: राजस्थान एक वह राज्य है, जिसकी राजनीति का असर पूरे देश की राजनीति पर पड़ता है। इस राज्य का जितना बड़ा इतिहास है उतना ही यह राजनीतिक रूप से रोचक है। पिछले पांच साल में यहां काफी कुछ ऐसा हुआ कि यहां का ऊंट किस करवट बैठ जाए, कुछ तय नहीं। यहां पिछले 3 बार से ऐसा होता आ रहा है कि 200 विधानसभा सीटों में से किसी ना किसी वजह से केवल 199 सीटों पर ही मतदान हो पा रहा है। इस बार भी ऐसा ही हुआ। राज्य की श्रीकरणपुर विधानसभा सीट को छोड़कर अन्य सभी सीटों पर मतदान हुआ था। अब सभी को यहां के परिणामों का इंतजार है। लेकिन उससे पहले इंडिया टीवी-CNX का एग्जिट पोल सामने आया है।

सचिन पायलट को लेकर उठ रहे थे सवाल 

राजस्थान में चुनाव बेहद ही रोचक रहे थे। चुनावों को ऐलान से पहले जनता और राजनीतिक दलों के बीच एक नेता को लेकर हजारों सवाल थे। वह नेता कोई और नहीं बल्कि पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट थे। कई लोगों का मानना था कि वह कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं। किसी ने कहा कि वह आम आदमी पार्टी में भी जा सकते हैं। इसके अलावा ख़बरें तो यह भी आई थीं कि वह अपना अलग दल बना सकते हैं। लेकिन यह सब सिर्फ और सिर्फ अफवाह साबित हुईं और वह कांग्रेस के मजबूत सिपाही बनकर सामने आये। इंडिया टीवी से बात करते हुए उन्होंने कहा भी था कि जो कुछ भी हुआ वह उसे भुला चुके हैं।

राजस्थान में बदलेगा रिवाज या आएगी बीजेपी की सरकार

Image Source : INDIA TV
राजस्थान में बदलेगा रिवाज या आएगी बीजेपी की सरकार

इस बार के चुनावों में किसी भी दल ने अपना सीएम पद का चेहरा घोषित नहीं किया था। राज्य में पांच साल तक अशोक गहलोत सीएम रहे, लेकिन पार्टी ने उनके चेहरे पर चुनाव लड़ने की बजाय सामूहिक रूप से चुनाव लड़ने की ठानी। पार्टी की यह रणनीति थी कि सभी नेताओं को बढ़ावा देंगे और अगर वह जीतते हैं तो तय किया जायेगा कि अब विधायक दल का नेतृत्व कौन करेगा? वहीं बीजेपी ने भी यही रणनीति अपनाई। यहां भी हालात कुछ अलग नहीं थे। राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को लेकर भी सचिन पायलट की तरह ही बातें कही जा रही थीं। उनके बारे में भी यही कहा जा रहा था कि वह भी बीजेपी से अलग हो सकती हैं। लेकिन भी केवल और केवल अफवाह थी। इसके बाद बीच चुनाव में उनके एक बयान के बाद कहा जाने लगा कि वह सक्रिय राजनीति से संन्यास ले सकती हैं। हालांकि बाद में उन्होंने इस पर भी सफाई दी और संन्यास की बातों को गलत बताया।

इंडिया टीवी - CNX के एग्जिट पोल के परिणाम आये सामने 

राज्य में 25 नवंबर को मतदान हुआ और आज इंडिया टीवी - CNX के एग्जिट पोल के परिणाम भी सामने आ गए हैं। एग्जिट पोल में यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होती हुई दिख रही है। देखिए राजस्थान के किस क्षेत्र में कौन सा दल बढ़त बना रहा है- 

टोंक- कोटा में कुल 24 सीटें हैं, इसका आंकड़ा निम्नलिखित है-

बीजेपी  10 (+1)
कांग्रेस  12 (0)
अन्य  2 (-1)

मारवाड़ में कुल 55 सीट हैं और यहां का आंकड़ा निम्नलिखित है-

बीजेपी  27 (+4)
कांग्रेस  23 (-3)
अन्य  5 (-1)

शेखावटी में कुल 24 सीट हैं और यहां का आंकड़ा निम्नलिखित है-

बीजेपी 8 (+3)
कांग्रेस  15 (-1)
अन्य  1 (-2)

मेवाड़ में कुल 48 सीट हैं और यहां का आंकड़ा निम्नलिखित है-

बीजेपी  20 (-6)  
कांग्रेस 24 (+8) 
अन्य  4 (-2) 

कुल आंकड़ा - 

बीजेपी  80-90
कांग्रेस 94-104
अन्य  14-18

वहीं अगर बात करें 199 सीटों के फाइनल आंकड़े की बात करें तो यहां कांग्रेस पार्टी बढ़त बनाते हुए दिख रही है। इंडिया टीवी - CNX के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस इस बार रिवाज बदलने जा रही है और दोबारा सरकार बनाते हुए दिख रही है। फिलहाल यह आंकड़ा 199 सीटों का है, क्योंकि 1 सीट पर चुनाव नहीं हुआ था। 

ये भी पढ़ें-

Exit poll Results 2023 Live Updates: राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में किसकी बनेगी सरकार? 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement