Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल रिजल्ट 2023: राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, जानिए किसे बहुमत मिलता दिख रहा

इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है। 7 और 17 नवंबर को हुए मतदान में जनता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 01, 2023 6:26 IST
छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल रिजल्ट 2023

 India TV Exit Polls: पांच राज्यों में मतदान संपन्न हो गया है और अब बारी है एग्जिट पोल की। एग्जिट पोल से अंदाजा लग जाएगा कि 3 दिसंबर को ऊंट किस करवट बैठेगा? एग्जिट पोल से राज्य में अगली सरकार बनाने की संभावना की स्थिति काफी हद तक साफ़ हो जाएगी। आज एग्जिट पोल से 7, 17, 25 और आज यानि 30 नवंबर को रहे जनता के मूड का अंदाजा लगाया जा सकेगा। इसी क्रम में इंडिया टीवी और CNX ने भी इन पांचों राज्यों में जनता के बीच जाकर उनके मन की बात जानी और पता लगाया कि यहां किस दल के सबसे ज्यादा विधायक विधानसभा पहुंचेंगे और किसकी सरकार बनेगी।

राज्य में दो चरणों में हुए था मतदान 

इसी क्रम में बारी है उस राज्य की जहां इस बार दो चरणों में मतदान हुआ अर्थात छत्तीसगढ़। यहां की 90 विधानसभा सीटों पर 7 और 17 नवंबर को मतदान हुआ और मतदाताओं ने जमकर अपने मतदाहिकर का प्रयोग किया। यहां मुख्य लड़ाई कांग्रेस जोकि पिछले 5 साल से सरकार में थी और भारतीय जनता पार्टी जोकि उससे पहले 15 साल तक सत्ता में थी। इस बार दोनों पार्टियों ने सरकार बनाने का दावा किया था। चुनावोंके दौरान कई मुद्दों पर दोनों पार्टियों ने जमकर एक-दूसरे पर हमला बोला। इन चुनावों में एक बात ख़ास रही कि दोनों दोनों दलों में से किसी ने भी अपने सीएम पद के चेहरे का ऐलान नहीं किया था।

Chhattisgarh Exit Poll Result 2023

Image Source : INDIA TV
छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल रिजल्ट 2023

दोनों दलों ने किया था सरकार बनाने का दावा 

दोनों दलों ने कहा था कि इस बार जनता उन पर भरोसा करेगी और वह प्रचंड बहुमत से सरकार बनाएंगे। लेकिन इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में ऐसा होता नहीं दिख रहा है। दोनों दलों ने एक-दूसरे को जबरदस्त रूप से टक्कर दी। किसी ने भी अंतिम समय तक हार नहीं मानी। चुनाव प्रचार के अंतिम समय तक एक-दूसरे पर हमलावर रहे और इसी की झलक एग्जिट पोल में भी दिख रही है। अगर हम राज्य को तीन हिस्सों में बांटे तो छत्तीसगढ़ नॉर्थ / सरगुजा में 14 विधानसभा सीटें, छत्तीसगढ़ साउथ / बस्तर में 12 सीटें और सेंट्रल छत्तीसगढ़ में 64 सीटें होती हैं और इस प्रकार यह 90 सीटें हो जाती हैं।

सरगुजा इलाके में बीजेपी को मिलती दिख रही बढ़त 

इंडिया टीवी-CNX ने एक-एक सीट पर जाकर यहां का हल जाना और उसके बाद नतीजे पर पहुंचे। इस सर्वे में सामने आया कि छत्तीसगढ़ के नॉर्थ/सरगुजा इलाके में कांग्रेस पिछड़ रही है। यहां साल 2018 में जहां बीजेपी खाली हाथ रही थी तो इस बार उसे 8 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस यहां 6 सीटों पर ही सिमटती हुई दिख रही है। इस इलाके में कांग्रेस ने पिछले चुनावों में क्लीन स्वीप किया था। उसे 14 की 14 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा यहां अन्य खाली हाथ ही नजर आ रहा है।  

सरगुजा इलाका -

  • बीजेपी - 8 (+8)
  • कांग्रेस - 6 (-8)
  • अन्य -  0 (0) 

साउथ / बस्तर - 12  

  • BJP  - 4 (+3)
  • कांग्रेस - 8 (-3)
  • अन्य - 0 (0)

सेंट्रल छत्तीसगढ़ - 64 

  • BJP -  23 (+9)
  • कांग्रेस - 37 (-6)
  • अन्य - 4 (-3)

 छत्तीसगढ़ - 90 सीट 

  • BJP  - 30-40
  • कांग्रेस  - 46-56
  • अन्य    - 3-5

इंडिया टीवी और CNX के एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में बीजेपी कांग्रेस को टक्कर देती हुई दिख रही है। लेकिन आखिरी में कांग्रेस पार्टी को सफलता मिलती हुई दिख रही है। यहां कांग्रेस पार्टी 90 में से 46 से 56 सीटें जीत सकती है, वहीं बीजेपी 30 से 40 सीटें जीतती हुई दिख रही है। इसके अलावा अन्य के खाते में 3 से 5 सीटें जाती हुई दिख रही हैं। यहां सरकार बनाने के लिए 46 सीटों पट जीतना जरुरी है और इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के अनुसार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी सरकार बना सकती है और इस बार भी बीजेपी को विपक्ष में बैठना पड़ सकता है। हालांकि इस बार दोनों दलों के बीच ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement