A
Hindi News मध्य-प्रदेश इंदौर में कोरोना रिटर्न! मालदीव घूमकर आए एक ही परिवार के 2 सदस्य मिले पॉजिटिव, दहशत में लोग

इंदौर में कोरोना रिटर्न! मालदीव घूमकर आए एक ही परिवार के 2 सदस्य मिले पॉजिटिव, दहशत में लोग

इन दिनों कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के कारण देशभर का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट पर है। खासकर विदेश यात्रा से लौट रहे लोगों पर खास ध्‍यान रखा जा रहा है, ताकि कोरोना वायरस के फैलाव को रोका जा सके।

कोरोना मरीज का उपचार...- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) कोरोना मरीज का उपचार करते हुए मेल नर्स

इंदौर (मध्य प्रदेश): मालदीव की यात्रा के बाद गृह नगर इंदौर लौटे एक ही परिवार के दो लोग हफ्ते भर के भीतर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) की जिला इकाई के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों में एक 33 वर्षीय महिला और एक 38 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 13 दिसंबर को कोरोना वायरस संक्रमित मिली महिला उसके घर में पृथक-वास (होम आइसोलेशन) में रखे जाने की सात दिन की अवधि पूरी कर चुकी है, जबकि पुरुष के बारे में 18 दिसंबर को पता चला कि वह भी इस महामारी की जद में है।

बता दें कि इन दिनों कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के कारण देशभर का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट पर है। खासकर विदेश यात्रा से लौट रहे लोगों पर खास ध्‍यान रखा जा रहा है, ताकि कोरोना वायरस के फैलाव को रोका जा सके। इसके अलावा संदिग्‍ध मरीजों पर भी नजर रखी जा रही है।

भोपाल AIIMS भेजे गए सैंपल

मालाकार ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पुरुष अब भी होम आइसोलेशन में है। उन्होंने बताया, ‘‘दोनों मरीज एक-दूसरे के नजदीकी रिश्तेदार हैं और कुछ दिन पहले मालदीव की यात्रा से लौटे थे। उनमें सर्दी-खांसी के लक्षण पाए गए। दोनों की हालत ठीक है।’’ मालाकार ने बताया, वे कोरोना वायरस के किस स्वरूप से संक्रमित हैं, यह पता लगाने के लिए दोनों मरीजों के सैंपल पूर्ण जीनोम अनुक्रमण जांच के लिए भोपाल के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) भेजे गए हैं।

सावधानी बरतने की सलाह

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट JN.1 का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में सामने आया था। सरकार ने सर्द मौसम और विशेष रूप से नए साल के उत्सव के दौरान बंद स्थानों में अपेक्षित भीड़ के संदर्भ में आम जनता को एहतियाती उपायों का पालन करने के लिए कहा है। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-